लाइफस्टाइलCooking Tips: क्या आपकी रोटी भी बन जाती है...

Cooking Tips: क्या आपकी रोटी भी बन जाती है पापड़ तो आजमाएं ये तरीका बनेगी नरम और फूली

-

होमलाइफस्टाइलCooking Tips: क्या आपकी रोटी भी बन जाती है पापड़ तो आजमाएं ये तरीका बनेगी नरम और फूली

Cooking Tips: क्या आपकी रोटी भी बन जाती है पापड़ तो आजमाएं ये तरीका बनेगी नरम और फूली

Published Date :

Follow Us On :

Cooking Tips:खाने की थाली में अगर गर्मागर्म फूली हुई रोटी परोस दी जाती है तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है. हर कोई फूली रोटियों को खाना पसंद करता है. हालांकि कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि कई कोशिशों के बाद भी उनसे फूली और सॉफ्ट रोटी नहीं बन पाती है.

ऐसे में अच्छे खाने का ज़ायका भी रोटी न फूलने की वजह से कुछ कम रह जाता है. जो लोग रोटियां बनाना सीख रहे हैं उनके लिए भी नरम और फूली रोटियां बनाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है, लेकिन आप चाहें तो बेहद आसानी से नरम और फूली रोटियां तैयार कर सकते हैं.तो‌ आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

ये भी पढ़ें :Suji Dhokla Recipe: नाश्ते में झटपट बनाएं गुजराती स्टाइल का सूजी ढोकला, हेल्दी रेसिपी से करें दिन की शुरुआत

नरम और फूली रोटी के लिए आजमाएं ये उपाय (Cooking Tips)

ऐसे गूंथे आटा

रोटी के लिए आटा गूंथते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ये मुलायम रहे.अगर आपका आटा टाइट रहेगा तो आपकी रोटी कभी अच्छी नहीं बनेगी.

कुछ देर दें रेस्ट

रोटी के लिए आटा गूंथने के बाद तुरंत ही रोटी ना बनाने लगें. आटा लगाने के बाद उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही ढक कर रख दें. ऐसा करने से आपकी रोटी मुलायम बनेगी.

आटे में डालें कुकिंग ऑयल

अगर आप आटा लगाते वक्त उसमें हल्का सा कुकिंग ऑयल डालेंगे तो रोटी की नमी सिकने के बाद भी बरकरार रहेगी.

हल्के हाथों का करें इस्तेमाल

रोटी बनाते वक्त कभी भी टाइट हाथ ना चलाएं. रोटी बनाते वक्त हल्के हाथ चलाएं. नरम रोटी बनाने के लिए बस आटे की लोई बनाकर उसे हल्के हाथों से बेलें.

सूखे आटे का कम करें इस्तेमाल

रोटी बनाते समय कई लोग सूखा आटा ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, ताकि वो चिपके नहीं. पर, अगर आप सूखे आटे का इस्तेमाल कम करेंगी तो आपकी रोटी परफेक्ट बनेगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you