लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में दौड़ते समय भूलकर भी ना...

सर्दी के दिनों में दौड़ते समय भूलकर भी ना करें ये गलती,सेहत को हो सकता है भारी नुक़सान,पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में दौड़ते समय भूलकर भी ना करें ये गलती,सेहत को हो सकता है भारी नुक़सान,पढ़ें

सर्दी के दिनों में दौड़ते समय भूलकर भी ना करें ये गलती,सेहत को हो सकता है भारी नुक़सान,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Running for Health in Winter: लोग स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठते ही रनिंग, वॉकिंग या जॉगिंग के लिए चल देते हैं. दौड़ते समय लोग कई तरह की गलतियां भी कर देते हैं जो बाद में सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक हो जाता है. ठंडी से बचने के लिए लोग अपने शरीर को अच्छे तरीके से ढक लेते हैं. दौड़ते समय नाक और चेहरे को ढंकने सिर्फ सांस लेने में समस्या होने लगती है जिस दम घुटने लगता है. आइए जानते हैं दौड़ते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

दौड़ते समय भारी कपड़े पहनना नुकसानदायक

सर्दी के दिनों में सुबह रनिंग, जॉगिंग या वॉकिंग के लिए जाते समय भारी कपड़े नहीं पहनना चाहिए. भारी कपड़े पहनने से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगते हैं. रनिंग या जॉगिंग के लिए हल्के कपड़े कई तरह के बीमारियों से बचने में सहायता करते हैं.

दौड़ते समय अचानक पानी पीना हानिकारक

सर्दी के दिनों में दौड़ते समय कई बार अचानक प्यास लग जाती है. दौड़ते समय अचानक से पानी पीना पेट में तेज दर्द का कारण बन सकता है. लंबे दौड़ के दौरान भी अचानक पानी पीने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सफाई के बाद भी घर से नहीं जा रहे कीड़े, तो अपनाएं ये देशी उपाय,हो जाएंगे छूमंतर

खांसी, सर्दी और बुखार के दौरान दौड़ना

सर्दी के दिनों में खांसी सर्दी और बुखार होना आम बात है. यदि आप सर्दी के दिनों में खांसी सर्दी और बुखार से पीड़ित है और सुबह जोगिंग, वॉकिंग या रनिंग के लिए जाते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है.

दौड़ने के तुरंत बाद नहाना नुकसानदायक

सर्दी के दिनों में कई लोग दौड़कर आते ही नहाना शुरू कर देते हैं. दौड़कर आने के तुरंत बाद नहाने से दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. सर्दी के दिनों में दौड़ने से शरीर गर्म हो जाता है और फिर नहाते समय अचानक से शरीर के ठंडा होने से नस और मांसपेशियों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you