लाइफस्टाइलPlum benefits: गर्मियों के दिनों में जरूर सेवन करें...

Plum benefits: गर्मियों के दिनों में जरूर सेवन करें आलूबुखारा का,सेहत को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

-

होमलाइफस्टाइलPlum benefits: गर्मियों के दिनों में जरूर सेवन करें आलूबुखारा का,सेहत को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

Plum benefits: गर्मियों के दिनों में जरूर सेवन करें आलूबुखारा का,सेहत को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Plum benefits:आलूबुखारा गर्मियों में मिलने वाला फल है. यह खाने में खट्टे-मीठे स्वाद का होता है. यह विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पौटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुणों से भरपूर होता है. यह आप डेली डाइट में इसका जूस शामिल कर सकते हैं.इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने से लेकर वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. तो आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदे के बारे में –

आलूबुखारा के बेहतरीन फायदे (Plum benefits)

सूखे आलूबुखारे में बायोएक्टिव कंपाउंड नामक एक ऐसा तत्व होता है, जो शुगर की मात्रा को बढने से रोकने में सहायता कर सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन अवश्य करना चाहिए. जिससे वो मीठा खाने का आनंद ले सकते है, बिना शुगर की मात्रा बढाएं.

ये भी पढ़ें:Cucumber Peel juice: खीरे के छिलके को ना समझे बेकार,ऐसे बनाएं जूस होंगे गज़ब के फायदे

आलूबुखारा में बहुत सारे ऐसे महत्वपूर्ण एवं उपयोगी पोषक तत्व होते है, जो ब्लड प्रेशर आदि जैसे हृदय संबंधी समस्या से बचाने में सहायता करते है. जिन्हें हृदय से जुड़ी समस्या हो उन्हे आलूबुखारा का सेवन जरूर करना चाहिए.

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज या पेट से संबंधित कोई भी समस्या हो उसे आलू बुखारा का सेवन अवश्य करना चाहिए. क्योंकि आलूबुखारा में फाइबर, सोर्बिटोल, आइसटिन जैसे कई और ऐसे तत्व होते है, जो इन सभी पेट की समस्याओं से निजात पाने में सहायता कर सकती है.

आलूबुखारा फल में विटामिन A, विटामिन C, आयरन, पोटेशियम जैसे बहुत ही फायदेमंद पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है. यह सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढाने में बहुत सहायता करते है. ये सभी तत्व हमारे शरीर के कोशिकाओं को ठीक एवं विकास करने में सहायता करते है.

आलूबुखारा फल में विटामिन C, विटामिन E एवं फाइबर जेक्सनथिन जैसे तत्वों की बहुत अच्छी मात्रा होती है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते है. ये तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं. इसके अलावा अगर किसी को मोतियाबिंद जैसी समस्या हो उनके लिए भी यह फायदेमंद साबित हो सकती है.

अगर कोई वजन बढने (मोटापे) की समस्या से परेशान हो, उसे अवश्य आलूबुखारा फल का सेवन करना चाहिए. क्योंकि प्लम में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम या न के बराबर होती है. यह वजन कम करने में काफी सहायता कर सकता है. इसलिए अगर कोई वजन बढने की समस्या से छुटकारा पाना चाहता हो उसे नियमित रूप से आलूबुखारा फल का सेवन करना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you