लाइफस्टाइलDiabetes: शरीर के इन संकेतों पर दें ध्यान, नहीं...

Diabetes: शरीर के इन संकेतों पर दें ध्यान, नहीं तो कम उम्र में हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनियाभर के लोग पीड़ित है.

-

होमलाइफस्टाइलDiabetes: शरीर के इन संकेतों पर दें ध्यान, नहीं तो कम उम्र में हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें

Diabetes: शरीर के इन संकेतों पर दें ध्यान, नहीं तो कम उम्र में हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनियाभर के लोग पीड़ित है. शायद ही कोई ऐसा घर बचा होगा जहां पर डायबिटीज का एक मरीज आपको ना मिले. अगर एक बार डायबिटीज(Diabetes) आपको हो गया तो उसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. खराब लाइफस्टाइल की वजह से ये डायबिटीज(Diabetes symptoms) की बीमारी लोगों में तेजी से बढ़ रही है.

अब ये बीमारी कम उम्र के लोगों में दिखने लगी है.लेकिन अगर आप शरीर में दिखने वाले संकेतों को पहले ही पहचान लें तो आप इसे होने से पहले ही रोक सकते हैं. इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि कैसे इसके लक्षणों को पहले ही पहचान सकते हैं.

Diabetes symptoms
Diabetes symptoms

Diabetes: ज्यादा प्यास लगना

अगर आपको जरूरत से ज्यादा प्यास लग रही है. या फिर बार बार प्यास लग रही है. तो ये संकेत बिल्कुल भी अच्छे नहीं है. ऐसी हालत में आपको एक बार अपना ब्लड शुगर लेवल टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए. हालांकि ज्यादा प्यास लगना सिर्फ डायबिटीज के लक्षण नहीं है इसलिए आपको डायबिटीज है या नहीं इसे जानने के लिए टेस्ट जरूरी है.

Diabetes: बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी

अगर आपको अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस हो रही है. तो ये संकेत भी डायबिटीज के हो सकते हैं.जब आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है या उसका पर्याप्त मात्रा में उपयोग नहीं कर पाता है, तब ऐसा महसूस होता है. अगर कम उम्र में आपको ऐसा हो रहा है तो ये संकेत डायबिटीज या फिर किसी और बीमारी के हो सकते हैं.इसलिए इसे चेक कराना ही बेहतर रहेगा.

बार-बार संक्रमण होना

जब भी खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है तो आपका इम्यून सिस्टम ठीक ढंग से काम नहीं करता है.ऐसा करने से आपको बार बार संक्रमण हो सकता है. इसलिए अगर आपको बार बार संक्रमण हो रहा है तो आप सचेत हो जाएं.

अत्यधिक भूख लगना

डायबिटीज के मरीजों को बहुत ज्यादा भूख लगती है. ऐसा अगर कम उम्र में आपके साथ हो रहा है तो आपका चेकअप करना ही बेहतर रहेगा.हालांकि कम उम्र में भूख लगना आम बात हैं लेकिन और लक्षणों के साथ आपको ज्यादा भूख लग रही है तो ये चिंता की बात है.

चोट का देर से ठीक होना

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की चोट या घाव है और वो ठीक नहीं हो रहा है तो इसका सीधा संकेत ये होता है कि आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Hair Loss: बालों से है प्यार,तो तुरंत छोड़ें ये ड्रिंक्स, नहीं तो हो जाएंगे गंजे

Parul Tiwari Shukla
Parul Tiwari Shuklahttps://bloggistan.com
पारुल तिवारी शुक्ला Bloggistan में कंटेंट राइटर हैं. पारुल को ज़ी मीडिया समेत कई संस्थानों में काम करने का 12 साल का अनुभव है.वो अलग अलग चैनलों में रनडाउन प्रोड्यूसर के साथ कई शो की जिम्मेदारी लंबे समय तक संभाल चुकी हैं.इनकी पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, हेल्थ, लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट विषयों पर अच्छी पकड़ है. वो लाइफस्टाइल और सियासी जगत से जुड़ी कई बेहतरीन स्टोरी कर चुकी हैं. मूल रूप से यूपी के उन्नाव की रहने वाली पारुल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 2008 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you