लाइफस्टाइलदिन की गहरी नींद हार्ट को बना देता है...

दिन की गहरी नींद हार्ट को बना देता है स्ट्रॉन्ग, जानें कैसे

Sleeping is Beneficial for Heart Health: दोपहर के समय आधे घंटे की नींद हार्ट के मरीजों के लिए लाभकारी मानी जाती है.यदि आप नींद की समस्या से परेसान हैं तो आपको रोजाना सुबह व्यायाम करना चाहिए.

-

होमलाइफस्टाइलदिन की गहरी नींद हार्ट को बना देता है स्ट्रॉन्ग, जानें कैसे

दिन की गहरी नींद हार्ट को बना देता है स्ट्रॉन्ग, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Sleeping is Beneficial for Heart Health: स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खान-पान और डाइट के साथ-साथ सोने का एक सही रुटीन जरुरी होता है. कई बार दोपहर के समय लंच के बाद नींद आने लगती है. ऐसे में आधे से 1 घंटे तक की नींद लाभकारी माना जाता है. दिन में यदि आप 1 घंटे से ज्यादा की नींद लेते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. दिन में ज्यादा देर की नींद डायबिटीज, स्ट्रेश और मोटापा जैसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं.

Sleeping
Sleeping is Beneficial for Heart Health

हार्ट के लिए दिन का नींद फायदेमंद

यदि आप पहाड़ जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो आपको रोजाना दिन में 1 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए इससे आपके शरीर का रक्त संचार बना रहता है जो ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. हार्ट के मरीज को सोते समय पीठ के बल सोना चाहिए. इस पोजीशन से मरीज के हार्ड पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा. यदि आप नींद की समस्या से परेशान है तो वह आपके हार्ट पर बुरा असर डाल सकता है.

ये भी पढ़ें: पेट दर्द और कब्ज से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी नुस्खा, चंद मिनटों में मिलेगी राहत

दिन में ज्यादा सोना नुकसानदेह

यदि आप दोपहर की नींद लेने के दौरान शाम तक सोए रह जाते हैं तो वह आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा देर तक सोना कमजोरी का भी कारण हो सकता है.

याददाश्त को तेज बनता है दिन का नींद

दिन में केवल 1 घंटे की नींद आपकी याददाश्त को तेज बनती है और दिमाग को एकाग्र करने में मदद करती है. दिन के नींद से स्ट्रेस लेवल कम होता है और आंखों को भी आराम मिलता है.

नींद नहीं आए तो क्या करें

कई बार तनाव के कारण रात में भी नींद नहीं आती है ऐसे में व्यक्ति को अपने रूटीन और खान-पान में बदलाव करना जरूरी हो जाता है. रात में नींद नहीं आने की समस्या से राहत के लिए सुबह जल्दी उठना जरूरी होता है. सुबह का व्यायाम भी नींद के लिए कारगर होता है. हार्ट के मरीजों को भारी व्यायाम करने से बचना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Chandrayaan-3: चंद्रयान 3 की सफलता पर झूम उठा Google,बनाया बेहतरीन डूडल,कही ये बात

Chandrayaan-3: कल यानी 23 अगस्त को भारत के चंद्रयान...

MahaShivratri : क्या आप भी व्रत में नहीं करते हैं नमक का सेवन, तो बनाएं ये बिना नमक वाला व्यंजन

Mahashivratri:महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you