लाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों के सेवन से गोरा...

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों के सेवन से गोरा होता है बच्चा, डॉक्टर भी देते हैं खाने की सलाह, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों के सेवन से गोरा होता है बच्चा, डॉक्टर भी देते हैं खाने की सलाह, पढ़ें

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों के सेवन से गोरा होता है बच्चा, डॉक्टर भी देते हैं खाने की सलाह, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Pregnancy Diet for Child Health: प्रेगनेंसी के दौरान मां जिन चीजों का सेवन करती है उसका असर सीधा बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी बेहद ही सुखद पल होता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं डाइट से लेकर लाइफ स्टाइल में बहुत सारे परिवर्तन करती हैं जिससे पेट में पल रहे बच्चे का समुचित विकास होता है. पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के साथ-साथ उसके स्किन को गोरा करने के लिए महिलाएं कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ खास तरह की चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से पेट में पल रहे बच्चा गोरा हो जाता है.

Cute pregnant brunete woman relaxing on sofa and enjoying a vegetable salad.She’s in late 20’s.Wearing beige pregnancy pants and pink sleeveless tank top

आंवले के मुरब्बा से गोरा होगा बच्चा

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आंवला का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. आंवले में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट में पल रहे बच्चे को गर्भ में ही गोरा कर देता है. प्रेग्नेंट महिलाओं को वाला के सेवन से शरीर में विटामिन सी के साथ-साथ खून की कमी भी पूरी होती है. आंवला से तैयार किया गया मुरब्बा प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

केसर वाला दूध पेट में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए महिलाएं केसर वाला दूध पी सकते हैं. केसर वाले दूध के सेवन से बच्चा स्वस्थ, तंदुरुस्त और गोरा होता है. प्रेगनेंसी के दौरान केसर वाले दूध के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग होता है जिससे अच्छी भूख लगती है.

नारियल के सेवन से गोरा होता है बच्चा

गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल बेहद फायदेमंद होता है प्रेगनेंसी के दौरान नारियल के सेवन से पेट में पल रहा बच्चा भी गोरा, स्वस्थ और तंदुरुस्त होता है. प्रेंग्नेंट महिलाओं के लिए नारियल पानी भी बेहद ही फायदेमंद होता है. प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है जिसे पूरा करने लिए नारियल पानी सबसे बेहतर ऑप्शन होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: चेहरे से दाग-धब्बों की समस्या का जड़ से सफाया करेंगे ये मसाले, पढ़ें सेवन के सही तरीके

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you