लाइफस्टाइलChild health tips: क्या आपका बच्चा भी खाता है...

Child health tips: क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी, तो फॉलो करें ये टिप्स, तुरंत दिखेगा फायदा

क्या आप भी अपने बच्चे की मिट्टी खाने की आदत से परेशान हैं. क्या मिट्टी खाने की वजह से आपके बच्चे की ग्रोथ पर असर पड़ रहा है. तो ये आर्टिकल आपके लिए है.

-

होमलाइफस्टाइलChild health tips: क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी, तो फॉलो करें ये टिप्स, तुरंत दिखेगा फायदा

Child health tips: क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी, तो फॉलो करें ये टिप्स, तुरंत दिखेगा फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Child health tips: क्या आप भी अपने बच्चे की मिट्टी खाने की आदत से परेशान हैं. क्या मिट्टी खाने(Eating Mud) की वजह से आपके बच्चे की ग्रोथ पर असर पड़ रहा है. तो ये आर्टिकल आपके लिए है. कई बच्चे मिट्टी तो खाते ही हैं साथ ही चॉक, ईंट और दीवार पर लगा प्लास्टर भी खा लेते हैं. ऐसे में उनकी सेहत पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वो ऐसा क्यों कर रहे हैं.

एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन बच्चों में कैल्शियम की कमी हो जाती है वो बच्चे मिट्टी खाना शुरू कर देते हैं.वहीं इन बच्चों में आयरन,फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 की कमी होती है. ऐसे में आप कुछ खास टिप्स अपनाकर अपने बच्चे की इस आदत को छुड़ा सकती हैं.

Child health tips
Child health tips

Child health tips: कैसे छुड़ाएं मिट्टी की आदत?

1. अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाए,तो इसके लिए आपको बच्चे को रात में सोते समय गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का पाउडर देना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट सकती है.

2. केला और शहद भी एक जबरदस्त नुस्खा है. केला और शहद देने से आपके बच्चे की ये बुरी आदत दूर हो सकती है.

3. बच्चे को लौंग का पानी पिलाएं इससे भी उसकी ये आदत जा सकती है.इसके लिए आपको एक कप पानी में लौंग को गर्म करके उबालना होगा.इसके बात ये पानी आप उसे पिला दें.

4.आम की गुठली का पाउडर इस नुस्खे में जबरदस्त काम करता है. आम की गुठली से बना पाउडर पानी के साथ अपने बच्चे को दें.इससे उसकी ये गंदी आदत जरूर छूट जाएगी.

5. बच्चों के लिए अच्छी डाइट जरूरी है. अगर आप उन्हें हेल्दी डाइट देंगे तो उनमें पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी.मिट्टी खाने की आदत से पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Sleeping Habbit: रात में लाइट जलाकर सोना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं बीमारियां, जानें

Parul Tiwari Shukla
Parul Tiwari Shuklahttps://bloggistan.com
पारुल तिवारी शुक्ला Bloggistan में कंटेंट राइटर हैं. पारुल को ज़ी मीडिया समेत कई संस्थानों में काम करने का 12 साल का अनुभव है.वो अलग अलग चैनलों में रनडाउन प्रोड्यूसर के साथ कई शो की जिम्मेदारी लंबे समय तक संभाल चुकी हैं.इनकी पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, हेल्थ, लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट विषयों पर अच्छी पकड़ है. वो लाइफस्टाइल और सियासी जगत से जुड़ी कई बेहतरीन स्टोरी कर चुकी हैं. मूल रूप से यूपी के उन्नाव की रहने वाली पारुल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 2008 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you