लाइफस्टाइलCarrot Juice Benefits : आंखों की रौशनी बढ़ाने के...

Carrot Juice Benefits : आंखों की रौशनी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों में फायदेमंद है गाजर का जूस, जानें गजब के फायदे

Carrot Juice Benefits : गर्मी के मौसम में हमारी बॉडी अक्सर डिहाइड्रेटेड हो जाती है, जिस वजह से हमे अपने शरीर को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए ऐसे फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करना पड़ता है, जिनमें भरपूर मात्रा में पानी के अलावा फाइबर मौजूद हो.

-

होमलाइफस्टाइलCarrot Juice Benefits : आंखों की रौशनी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों में फायदेमंद है गाजर का जूस, जानें गजब के फायदे

Carrot Juice Benefits : आंखों की रौशनी बढ़ाने के साथ इन बीमारियों में फायदेमंद है गाजर का जूस, जानें गजब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Carrot Juice Benefits : गर्मी के मौसम में हमारी बॉडी अक्सर डिहाइड्रेटेड हो जाती है, जिस वजह से हमे अपने शरीर को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए ऐसे फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करना पड़ता है, जिनमें भरपूर मात्रा में पानी के अलावा फाइबर मौजूद हो. इन्हीं फलों में एक नाम गाजर का भी है.

Carrot Juice Benefits
Carrot Juice Benefits

गाजर में विटामिन- ए, फाइबर और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, जिसका उपयोग हम सब्जियों से लेकर स्वीट्स बनाने में करते हैं. लेकिन क्या आपके कभी गाजर का जूस पिया है? अगर आपका जवाब ना में हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. बता दें, गाजर का जूस पीने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कई गुना अधिक इसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजाना गाजर के जूस के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक में फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें : Ragi Benefits : गर्मियों में घर पर बनाएं ये खास रागी अम्बाली ड्रिंक, बढ़ते वजन के साथ मिलेगा इन समस्याओं से निजात, जानें कैसे

Carrot Juice Benefits : आंखों की रोशनी को बढ़ाता है

आखों की रौशनी के लिए गाजर को बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन A और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में आपको भी ऐसा लगे की आपके आंख पर लैपटॉप या कंप्यूटर का ज्यादा असर हो रहा है तो आप निश्चित तौर पर इसका सेवन करें. आईसाइट को मेंटेन रखने के लिए भी गाजर का जूस फायदेमंद माना जा सकता है.

Carrot Juice Benefits : इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

गाजर के जूस में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही यह धीरे धीरे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है. इसे विटामिन ए और सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, तो बीमारियों से हमेशा दूर रह सकेंगे.

कैंसर से करता है प्रोटेक्ट

एक स्टडी के मुताबिक गाजर में एंटी-कैंसर के पाए जाते हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से इसका सेवन करता है तो उसे कैंसर का खतरा नहीं होगा.

Note: इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इसको अजमाने से पहले सम्बंधित डॉक्टरों से सलाह अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you