लाइफस्टाइलसर्दी में सेहत के लिए वरदान है बथुआ का...

सर्दी में सेहत के लिए वरदान है बथुआ का साग, खाने से मिलते हैं ये फायदे

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी में सेहत के लिए वरदान है बथुआ का साग, खाने से मिलते हैं ये फायदे

सर्दी में सेहत के लिए वरदान है बथुआ का साग, खाने से मिलते हैं ये फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Bathua Saag Benefits: सर्दी के मौसम में हरी सब्जियों के सेवन से स्वास्थ्य संबंधित कई फायदे होते हैं. पालक, मेंथी, मूली के साथ-साथ बथुआ का साग कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. बथुआ के साग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है. आइए जानते हैं बथुआ के साग के सेवन से सेहत संबंधित कौन-कौन से फायदे होते हैं.

इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है बथुआ साग

बथुआ साग में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम के साथ-साथ कई तरह के विटामिन के तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए बथुआ का साग सबसे बेहतर ऑप्शन है.

कब्ज़ समस्या से छुटकारा दिलाता है बथुआ साग

बथुआ के साग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए बथुआ का साग सबसे बेहतर ऑप्शन है. बथुआ के पत्ते को पानी में उबालकर हल्के नमक के साथ सेवन से पेट की गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में बादाम का भूलकर भी ना करें ऐसे सेवन, वरना शरीर को हो सकते हैं बड़े नुकसान

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाता है बथुआ साग

पीरियड्स के दौरान तेज दर्द से राहत के लिए बथुआ के साग का सेवन किया जा सकता है. बथुआ के साग के सेवन से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल आता है जिससे पीरियड्स के दर्द में रहता मिलता है.

स्किन ग्लोइंग के लिए बथुआ साग बेहतर

बथुआ के साग के सेवन से शरीर से टॉक्सिन नामक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. रोजाना बथुआ के साथ के सेवन से स्कीन पर शानदार ग्लोइंग भी वापस आती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you