लाइफस्टाइलAmla Side Effects : इन लोगों को भूलकर भी...

Amla Side Effects : इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवला का सेवन, फायदे के जगह हो सकता है नुकसान

-

होमलाइफस्टाइलAmla Side Effects : इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवला का सेवन, फायदे के जगह हो सकता है नुकसान

Amla Side Effects : इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवला का सेवन, फायदे के जगह हो सकता है नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Amla Side Effects : आयुर्वेद में आंवला को एक प्राकृतिक औषधि का दर्जा दिया गया है. ये हमारे शरीर में होने वाले कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने का काम करता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही इसमें कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. इतना ही नहीं ये आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद ही नहीं होता है? कुछ लोगों को इसका सेवन करना भारी भी पड़ सकता है. ऐसे में आज हम इस लेख में जानेंगे कि किन लोगों को आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए ??

Amla Side Effects
Amla Side Effects

गर्भवती महिलाएं भूल कर भी न करें इसका सेवन

वैसी औरत जो पेट से हैं उनको भूल कर भी आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से पेट खराब होने की संभावना बढ़ सकती है. इसके साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या भी उत्पन्न हो सकता है. वहीं, जो महिलाएं स्तनपान कराती हैं उन्हें भी इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें : World Physiotherapy Day : क्यों मनाया जाता है विश्व फिजियोथेरेपी डे, जानें इसका महत्व और इतिहास

Amla Side Effects: लिवर के मरीज भूल कर भी न करें इसका सेवन

वैसे व्यक्ति जो लिवर की समस्या से परेशान हैं उन्हें भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यदि कोई व्यक्ति इस समय इसको खाता है तो उसके लिवर में एंजाइम का लेवल बढ़ सकता है और ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Amla Side Effects: किडनी के मरीज भी न करें इसका सेवन

वैसे लोग जो किडनी संबधी समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें भूलकर भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि आंवला के सेवन से आपके शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ सकता है और इससे किडनी खराब होने का डर बना रहता है.

सर्जरी में भूल कर भी न खाएं

यदि आपको किसी भी तरह का सर्जरी होने वाला है तो आप भूल कर भी आंवला का सेवन न करें. डॉक्टर्स के मुताबिक, यदि कोई इंसान सर्जरी से 15 दिन पहले इसको खाना नहीं छोड़ता है तो उसे ऑपरेशन के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने का चांस रहता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you