लाइफस्टाइलजवानी में ही अपना लें ये 7 आदतें, बुढ़ापे...

जवानी में ही अपना लें ये 7 आदतें, बुढ़ापे में त्वचा की खूबसूरती सहित हड्डियां भी रहेंगी मजबूत

-

होमलाइफस्टाइलजवानी में ही अपना लें ये 7 आदतें, बुढ़ापे में त्वचा की खूबसूरती सहित हड्डियां भी रहेंगी मजबूत

जवानी में ही अपना लें ये 7 आदतें, बुढ़ापे में त्वचा की खूबसूरती सहित हड्डियां भी रहेंगी मजबूत

Published Date :

Follow Us On :

Tips for Good Health: जवानी में सही तरीके की खानपान के कारण बुढ़ापे में हेल्थ संबंधित कई तरह के फायदे होते हैं. जवानी के दिनों में खान-पान में हल्की बदलाव से बुढ़ापा सुखमय निकल जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी खानपान के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान देने की सलाह देते हैं. यदि आप भी बुढ़ापे में अपने शरीर को जवां दिखना चाहते हैं तो कुछ नियमों को पालन करना बेहद जरूरी हो जाता है.

जवानी में ही अपना लें ये 7 आदतें

  1. खाने में सेंधा नमक

हमें खाने में सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। सफेद नमक हमारे स्वस्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. सेंधा नमक में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर, कब्ज, पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है.

  1. पानी पीने का सही समय

अत्यधिक मात्रा में पानी के सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता है. खाने के तुरंत बाद पानी के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल खाने के तुरंत बाद पानी के सेवन से पाचन तंत्र बुरे तरीके से प्रभावित हो जाता है.

  1. शरीर को रखें हाईड्रेट

त्वचा की खूबसूरती और हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखना चाहिए. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी के सेवन के साथ-साथ कोई तरह के पेय पदार्थ का भी सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: पालक की सब्जी सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, रोजाना ऐसे खाने से मिलते हैं कई फायदे

  1. रोजाना शारीरिक व्यायाम

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना शारीरिक व्यायाम बेहद जरूरी होता है. सुबह पैदल चलना, टहलना या दौड़ना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सुबह शारीरिक गतिविधियों से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है.

  1. गुनगुने पानी का सेवन

सुबह सोकर उठने के तुरंत बाद हल्के गुनगुने पानी के सेवन से पाचन संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है. गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से त्वचा संबंधित कई तरह के फायदे होते हैं.

  1. फल और हरी सब्जियां

जवानी के दिनों में फल और हरी सब्जियों के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. फल और हरी सब्जियों के सेवन से शरीर लंबे समय तक गंभीर बीमारियों से दूर रहता है.

  1. सफ़ेद चीजों से बनाएं दूरी

जवानी के दिनों में सफेद चीजों से दूरी बेहद ही जरूरी होती है. जवानी के दिनों में चीनी, नमक और चावल से दूरी बना लेनी चाहिए. दरअसल चीनी नमक और चावल में भरपूर मात्रा में कैलोरी और कम मात्रा में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जिससे पेट की चर्बी बढ़ने लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you