भारतलाल बहादुर शास्त्री का निधन आज भी है रहस्य,...

लाल बहादुर शास्त्री का निधन आज भी है रहस्य, जयंती पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

Lal Bahadur Shastri Jayanti: भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्मदिन 2 अक्टूबर को ही मनाया जाता है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती देशभर में एक ही दिन मनाई जाती है.

-

होमभारतलाल बहादुर शास्त्री का निधन आज भी है रहस्य, जयंती पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

लाल बहादुर शास्त्री का निधन आज भी है रहस्य, जयंती पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें

Published Date :

Follow Us On :

Lal Bahadur Shastri Jayanti: लाल बहादुर शास्त्री जी का असल राम लाल बहादुर श्रीवास्तव था लेकिन काशी विद्यापीठ से स्नातक की शिक्षा पूर्ण करने के बाद वे अपने नाम के अंत में शास्त्री लगने लगे थे. शास्त्री जी पढ़ने के दिनों में काफी तेज दरार विद्यार्थियों में गिने जाते थे. घर में छोटा होने के कारण उन्हें नन्हे भी बुलाया जाता था. 1965 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की विषम परिस्थिति को लाल बहादुर शास्त्री ने देश को संभाले रखा. किसान और सुना के जवान के महत्व को बताने के लिए उन्होंने जय जवान और जय किसान का नारा भी दिया.

Lal Bahadur Shastri Jayanti 2023

शास्त्री जी ने पत्नी का किया था विरोध

लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्रता की लड़ाई में 17 वर्ष की उम्र में ही पहली बार जेल गया लेकिन नाबालिक होने की वजह से उन्हें छोड़ दिया गया. स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए लाल बहादुर शास्त्री कई बार जेल गए. इस दौरान एक बार उनकी पत्नी उनसे मिलने जेल गई और चुरा कर दो आम भी ले गई. जिसे लेने के बजाय शास्त्री जी ने उसका विरोध करना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें: महात्मा गांधी के ये ओजस्वी विचार आपकी जिंदगी में आएंगे बहुत काम,पढ़ें

रहस्यमय तरीके से हुई थी शास्त्री जी की मृत्यु

11 जनवरी 1966 को लाल बहादुर शास्त्री पाकिस्तान युद्ध की बात हालातो को लेकर समझौता के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान से मिलने ताशकंद गए हुए थे. पाकिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद उनकी तबीयत अचानक बिगड़ी और वही उनकी मौत हो गई. हालांकि जांच के बाद उनके मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया था. पार्थिव शरीर को भारत ले जाने के बाद प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि उनके शरीर पर कई जगह चोट के निशान भी थे.

आपकेलिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

OPPO की बैंड बजाने आ गया Nokia का ये धांसू फोन,फीचर्स जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

Nokia: दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Nokia ने अपना नया...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you