भारतVande Bharat को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान,पूरे देश...

Vande Bharat को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान,पूरे देश में जल्द दौड़ेंगी 120 नई वंदे भारत ट्रेन,पढ़ें डिटेल

-

होमभारतVande Bharat को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान,पूरे देश में जल्द दौड़ेंगी 120 नई वंदे भारत ट्रेन,पढ़ें डिटेल

Vande Bharat को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान,पूरे देश में जल्द दौड़ेंगी 120 नई वंदे भारत ट्रेन,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने और यात्रा करने का समय बचाने के लिए पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों को ज्यादा से ज्यादा चलाने के मिशन को शुरू दिया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने 120 वंदे भारत एक्सप्रेस को बनाने की तैयारियां शुरू कर दी है. बता दें कि वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत 2019 से हुई थी. जिसके बाद अब तक पूरे देश में 14 वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जा चुका है.

इतनी वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण होगा शुरू

जानकारी के मुताबिक अगस्त 2023 तक 120 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण शुरू हो जाएगा. इसके लिए लातूर में फैक्ट्री बनाने के लिए 600 करोड़ की मंजूरी भी रेलवे द्वारा दे दी गई है.भारत सरकार का लक्ष्य है कि पूरे देश में ज्यादा से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जाए. एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Railways का बड़ा निर्णय,देश का पहला दिव्यांगजनों को समर्पित स्टेशन बनेगा आगरा कैंट,होंगी ये सुविधाएं

Vande Bharat
Vande Bharat Train

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

इतनी होगी स्पीड

वंदे मेट्रो ट्रेन भारत में दिसंबर 2023 बनकर तैयार हो जाएगी. इस ट्रेन की रफ्तार 125 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस मेट्रो रेल की डिजाइन का जिम्मा भारतीय इंजीनियर संभाल रहे हैं. वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने के बाद लोगों को जहां एक तरफ से रोजगार की सुविधा ज्यादा मिलेगी वहीं 100 किलोमीटर के बीच बसे शहरों को कम समय में बेहतर कनेक्टिविटी मिल पाएगी.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

शादी के बंधन में बंध गए Parineeti और Raghav Chadha,जानें क्यों नहीं पहुंची बहन प्रियंका चोपड़ा

Raghav Parineeti Wedding: बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और आम...

ICC World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, लिया ये निर्णय, जानें प्लेइंग इलेवन

ICC World Cup: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you