भारतIndian Railways: 1 किलोमीटर रेल की पटरी बिछाने पर...

Indian Railways: 1 किलोमीटर रेल की पटरी बिछाने पर आता है कितना खर्च? जानें रोचक तथ्य 

Indian Railways: भारतीय रेलवे की 13000 से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं जिस ट्रैक पर यह ट्रेन दौड़ती हैं उस ट्रैक को अगर 1 किलोमीटर बनाया जाता है तो उसे पर कितना खर्चा आता है अगर आपको नहीं पता तो यह रोचक जानकारी आज हम आपको बताते हैं चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

-

होमभारतIndian Railways: 1 किलोमीटर रेल की पटरी बिछाने पर आता है कितना खर्च? जानें रोचक तथ्य 

Indian Railways: 1 किलोमीटर रेल की पटरी बिछाने पर आता है कितना खर्च? जानें रोचक तथ्य 

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: भारतीय रेलवे की 13000 से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं जिस ट्रैक पर यह ट्रेन दौड़ती हैं उस ट्रैक को अगर 1 किलोमीटर बनाया जाता है तो उस पर कितना खर्चा आता है अगर आपको नहीं पता तो यह रोचक जानकारी आज हम आपको बताते हैं चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

इस धातु की बनी हुई होती हैं पटरियां 

रेल की पटरियों के बारे में जो सामान्य जानकारी मानी जाती है कि यह पटरिया लोहे की बनी होती हैं जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि रेलवे के ट्रैक की पटरिया मैंगनीज स्टील की बनी हुई होती हैं  जो की बारिश या जंग से खराब नहीं होती हैं जबकि लोहा पानी के संपर्क में आते ही जंग से खराब हो जाता है और गलने लगता है.

ये भी पढ़ें :Indian Railways: यूपी-बिहार-महाराष्ट्र को रेलवे का तोहफा,दिवाली और छट पर चलाई जाएंगी ये स्पेशल ट्रेनें

1 किलोमीटर ट्रैक बनाने में आता है इतना खर्चा

अब आपको बताते हैं कि अगर नए सिरे से 1 किलोमीटर ट्रैक को बिछाया जाए तो गिट्टी, रेल की पटरियों की लागत,मेंटेनेंस, लेबर आदि पर 10 करोड रुपए  तक का खर्चा आ जाता है.

हाई स्पीड ट्रेन के ट्रैक को बनाने में खर्चा

अब देश में हाई स्पीड ट्रेन भी चलाई जा रही है अगर हाई स्पीड ट्रेनों के 1 किलोमीटर ट्रैक को नया बनाया जाए तो यह खर्चा 100 करोड रुपए से ऊपर जाता है वहीं पहाड़ी रास्तों में यह खर्चा और ज्यादा बढ़ जाता है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you