ऑटोपापा की परियों के लिए किसी वरदान से कम...

पापा की परियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये Self balancing E-Scooter, इस दिन करेगा मार्केट में एंट्री

Liger X Self balancing E-Scooter : भारत में पहली बार मुंबई स्थित स्टार्टअप कंपनी लाइगर मोबिलिटी ने अपने Liger X में Self balancing तकनीक का इस्तेमाल किया है.

-

होमऑटोपापा की परियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये Self balancing E-Scooter, इस दिन करेगा मार्केट में एंट्री

पापा की परियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये Self balancing E-Scooter, इस दिन करेगा मार्केट में एंट्री

Published Date :

Follow Us On :

Liger X Self balancing E-Scooter : देश में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को देखते हुए न केवल बड़ी कंपनियां बल्कि नई और छोटी कंपनियां भी अपना कमाल दिखा रही है. इस साल देश में हुए ऑटो एक्सपो शो में देश को कई ऐसी तकनीक मिली है जिसकी सचमुच जरूरत थी. इसी में एक नाम Self Balancing techniques का भी नाम शामिल है. इस तकनीक को भारत में पहली बार मुंबई स्थित स्टार्टअप कंपनी लाइगर मोबिलिटी ने अपने Liger X Electric Scooter में इस्तेमाल किया है जो इंडियन ऑटो मार्केट को काफी आगे तक ले जा सकता है. ऐसे में चलिए इसके बारे में विस्तार से समझते हैं.

क्या होता है सेल्फ बैलेंसिंग

वैसे तो इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाना काफी आसान होता है लेकिन कुछ राइडर ऐसे भी होते हैं जिनका जमीन पर पैर नहीं पहुंच पाता है या जिन्हें जगह जगह पर गाड़ी रोकने में परेशानी होती है. कंपनी इसी कमी को दूर करने के लिए सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक (Liger X Self balancing E-Scooter) लेकर आई है. कम हाइट वाले लोग, जिनके पैर जमीन पर नहीं पहुंच पा रहे हैं या जो बूढ़े हो गए हैं और उन्हें जगह जगह पर गाड़ी रोकने में परेशानी होती है…उनके लिए ये तकनीक बेस्ट होगा, क्योंकि इसमें बिना जमीन पर पैर रखे कहीं भी, किसी भी वक्त स्कूटर को रोका जा सकता है.

ये भी पढे़ : अब फोन की कीमत में घर ले जाएं Suzuki Avenis 125 स्कूटर, इन ढेरों खूबियों से लैस है

दो वेरिएंट में आएगा Liger X Self balancing E-Scooter

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी Self Balancing E-Scooter को दो वेरिएंट X और X Plus में पेश करेगी. इसका X वैरिएंट (Liger X Self balancing E-Scooter) 65 किलोमीटर प्रति घंटे का टॉप स्पीड देगा और 60 किलोमीटर का रेंज ऑफर कर सकता है. जबकि X Plus वेरिएंट (Liger X+ Self balancing E-Scooter)सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगा और ये स्कूटर भी 65 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलेगा. वहीं, स्कूटर को चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगेगा.

इन सुविधाओं से होगा लैस

आपको बता दें, कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को नियो रेट्रो डिजाइन के पेश करेगी. Liger Self Balancing स्कूटर में 4G और जीपीएस एनेबल स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, बैटरी पैक SOC (स्टेट ऑफ चार्ज), फोनकॉल और एसएमएस अलर्ट, टर्न बाय टर्न नेविगेशन, TFT कंसोल, लाइव लोकेशन, राइड हिस्ट्री आदि की सुविधा दी जायेगी.

Liger X Self balancing E-Scooter कब होगा लॉन्च

वैसे तो स्कूटर के लॉन्चिंग को लेकर ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है किंतु अनुमान है कि इसे अगले महीने नवंबर में लॉन्च किया जायेगा. वहीं, इसकी कीमत 1.70 लाख और 1.90 लाख रुपए होने की उम्मीद है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you