भारतट्रेन में कंफर्म टिकट के लिए अपनाएं ये तरीका,मिल...

ट्रेन में कंफर्म टिकट के लिए अपनाएं ये तरीका,मिल जाएगी सीट,देखें

-

होमभारतट्रेन में कंफर्म टिकट के लिए अपनाएं ये तरीका,मिल जाएगी सीट,देखें

ट्रेन में कंफर्म टिकट के लिए अपनाएं ये तरीका,मिल जाएगी सीट,देखें

Published Date :

Follow Us On :

Train Ticket: लोगों को अक्सर अचानक कहीं की यात्रा का प्लॉन बना लेते हैं, और ट्रेन की सीटें तो महीनों पहले ही बुक हो जाती हैं तो ऐसे में हमें ट्रेन में सीट मिले इसकी संभावना बहुत ही कम रहती है। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, हम आपको आज कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपको यात्रा के लिए कन्फर्म टिकट मिल जाएगा। आपको बता दें कि IRCTC हो या कोई अन्य प्लेटफॉर्म आपको Train Ticket करते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। अगर आप एक्टिवली ट्रेन टिकट बुकिंग करवाने पर ध्यान देते हैं तो कंफर्म टिकट मिलने के चांस भी ज्यादा हो जाते हैं। आप इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी काफी मदद करने वाले हैं।

Travel List

कन्फर्म टिकट के लिए Travel List भी आपकी कापी सहायता कर सकती है। अगर आप पहले से ही इसे बना लेते हैं तो बुकिंग के दौरान आपका काफी समय बच सकता है। क्योंकि जब भी आप टिकट बुकिंग करने लगेंगे तो इसका समय बच जाएगा। ट्रैवल का सीधा मतलब होता है कि आपके साथ जितने भी लोग ट्रैवल कर रहे हैं आप उनकी जानकारी के साथ पहले ही एक लिस्ट बना लें। जैसे ही बुकिंग स्टार्ट होती है तो आपको बस इस लिस्ट का चयन करना होता है।

ये भी पढ़ें:राजस्थान में चुनाव प्रचार थमा,199 सीटों पर 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता 25 नवंबर को डालेंगे वोट

IRCTC

ऑनलाइन टिकट बुक करते समय ज्यादातर लोग IRCTC का यूज करते हैं। इसका इंटरफेस और प्रोसेस थोड़ा लंबा है। खासकर अगर आप टिकट बुकिंग करने जाते हैं तो समय ज्यादा लग जाता है। लेकिन इसकी जगह आप अन्य ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपका समय बचाते हैं। Paytm भी एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है क्योंकि इसका इंटरफेस आपको काफी अच्छा मिलता है।

Tatkal Ticket Booking

अगर आप Tatkal Ticket Booking कर रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। बुकिंग स्टार्ट होने से 5 मिनट पहले ही आपको लॉग इन कर लेना चाहिए। इससे फायदा यह होगा कि आपका समय तो बचेगा ही, लेकिन साथ में जैसे ही बुकिंग स्टार्ट होगी तो आपको टिकट मिलने के चांस भी ज्यादा हो जाएंगे। आमतौर पर यूजर्स इस पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन ये बहुत जरूरी है कि आप तत्काल टिकट बुकिंग करते समय सबसे ज्यादा एक्टिव रहें।

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

इस जादुई फीचर के साथ आ रहा है Google pixel 8, देखें क्या है काम करने का तरीका

Google pixel 8: कुछ दिनों पहले दिग्गज टेक कंपनी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you