भारतदिव्यांगों को आधार बनवाने में अब इस परेशानी का...

दिव्यांगों को आधार बनवाने में अब इस परेशानी का नहीं करना पड़ेगा सामना,सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम 

-

होमभारतदिव्यांगों को आधार बनवाने में अब इस परेशानी का नहीं करना पड़ेगा सामना,सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम 

दिव्यांगों को आधार बनवाने में अब इस परेशानी का नहीं करना पड़ेगा सामना,सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम 

Published Date :

Follow Us On :

Aadhar Update: आधार कार्ड आज के समय में ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो की सभी के लिए बनवाना अनिवार्य है. लेकिन आधार कार्ड को बनवाने के लिए ऐसे दिव्यांग  लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था जिन लोगों की उंगलियों के निशान या आंखों की पुतली नहीं स्कै नहीं हो पाती थी. अब सरकार ने इस संबंध में नए दिशा निर्देशों को जारी किया है.

सरकार ने ये दिशा निर्देश किए जारी

दिव्यांगों की इसी परेशानी को देखते हुए भारत सरकार ने कहा है कि जिन लोगों की उंगलियों के निशान स्कैन ना  हों उनकी आंखों की पुतली को स्कैन करके उनका आधार कार्ड बनाया जाए और जिनकी आंखें स्कैन ना हो उनकी उंगलियों को दर्ज करके स्कैन करके आधार कार्ड बनाया जाए.

ये भी पढ़ें: 13 दिसंबर विष्णु देव साय लेंगे CM पद की शपथ,पीएम मोदी होंगे समारोह में शामिल

सबके बनने चाहिए आधार कार्ड – सरकार

भारत सरकार का कहना है कि देश में कोई भी नागरिक ऐसा नहीं होना चाहिए जिसके आधार कार्ड जिन लोगों का बायोमेट्रिक नहीं हो पा रहा. जिन लोगों के आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं उनकी परेशानी को कम करने के लिए इन दिशा निर्देशों को जारी किया गया है. 

केरल की दिव्यांग महिला ने की थी शिकायत

सूचना और आईडी मंत्रालय ने एक कदम केरल की रहने वाली दिव्यांग जोसीमोल पी. जोस की शिकायत के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने कहा था कि मेरी उंगलियां ना होने के कारण मेरा आधार कार्ड नहीं बनाया जा रहा है जैसे केंद्रीय आईटीआई और इलेक्ट्रॉनिक राज मंत्री राजीव चंद्रशेखर के बारे जानकारी प्राप्त हुई उन्होंने इस समस्या का समाधान करने के लिए कदम उठाने को कहा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you