बिजनेसBusiness Idea: पूरे साल छप्परफाड़ कमाई के लिए शुरू...

Business Idea: पूरे साल छप्परफाड़ कमाई के लिए शुरू करें इस सब्जी की खेती, हो जायेंगे मालामाल

-

होमबिजनेसBusiness Idea: पूरे साल छप्परफाड़ कमाई के लिए शुरू करें इस सब्जी की खेती, हो जायेंगे मालामाल

Business Idea: पूरे साल छप्परफाड़ कमाई के लिए शुरू करें इस सब्जी की खेती, हो जायेंगे मालामाल

Published Date :

Follow Us On :

Brinjal Farming: बिजनेस तो तमाम तरह के हैं आप जितना अधिक इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस शुरू करेंगे उतना अधिक मुनाफा कमाएंगे. अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी लागत के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. हालांकि, आज के बिजनेस को बड़े पैमाने पर ही नहीं बल्कि छोटे पैमाने पर शुरू करके अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है. तो लिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपनी खेती से ही कैसे कुछ ही महीना में मालामाल हो सकते हैं.

Money

शुरू करें बैगन की खेती

आज के समय में बिजनेस और कम लागत में बिजनेस शुरू करने का मजा तब दोगुना हो जाता है जब उससे अधिक मुनाफा आने लगता है. यह बिजनेस भी कुछ इसी तरह का है कि इसके लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट नहीं बल्कि अधिक देख रहे की जरूरत होगी. क्योंकि बैगन की खेती करना इतना आसान नहीं होता है. लेकिन उतना कठिन भी नहीं होता है और इसकी खेती के लिए आपको अलग बिजनेस से हटकर इसकी देखरेख में जुड़ना होता है.

ये भी पढ़ें: गेंहू नहीं इस फल की करें खेती,कुछ ही महीनों में होगी बंपर कमाई, जानें कैसे

रखें इन बातों का ख्याल

  • अगर आप बैगन की खेती करना चाहते हैं और उस खेती को बिजनेस के तौर पर करना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का जरूर ख्याल रखना चाहिए.
  • बैगन की खेती के लिए आप अपने अनुसार 1 एकड़ से लेकर मन चाहे जितनी जगह में फैला सकते है.
  • इसके लिए आप सबसे पहले किसी ऐसे एक्सपर्ट से राय लें जो इस खेती के माहिर हैं और आपको अधिक मुनाफा कमाने का जरिया बता सके.
  • खेती शुरू करने के बाद उसकी देखरेख का खास ख्याल रखें और समय-समय पर उसमें दवा का छिड़काव करते रहे ताकि कीटनाशक रोगों का कोई प्रभाव न पड़े.

इतना होगा मुनाफा

अगर आप इस बैगन की खेती को बिजनेस के रूप में कर रहे हैं तो आप हर रोज अपने इस खेत में लगे बैगन को मंडी या फिर बड़े मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं. यहां से अगर आपको हर रोज 2 क्विंटल बैगन की सप्लाई करनी है तो आप आसानी से हर रोज 4 से 5 हजार रूपए की कमाई कर सकते हैं. इस तरह आप महीने का आसानी से 2 लाख रुपए तक कमा सकते है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you