ऑटोMaruti Jimny Vs Mahindra Thar में कौन है ज्यादा...

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar में कौन है ज्यादा पावरफुल, जानें यहां

-

होमऑटोMaruti Jimny Vs Mahindra Thar में कौन है ज्यादा पावरफुल, जानें यहां

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar में कौन है ज्यादा पावरफुल, जानें यहां

Published Date :

Follow Us On :

Maruti Jimny vs Mahindra Thar : हाल ही में हुए ऑटो एक्सपो शो के मारुति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतीक्षित मॉडल Maruti Jimny से पर्दा उठाया था. कंपनी ने इस 5 डोर कार को आकर्षक लुक और दमदार इंजन के साथ पेश किया है. मार्केट में इसके आते ही इसकी तुलना महिंद्रा थार से की जाने लगी. ऐसे में अगर आप भी इन दोनों कारों (Maruti Jimny Vs Mahindra Thar) को लेकर कन्फ्यूज हो रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काम का हो सकता है. आज हम आपको इन दोनों कारों के बीच का अंतर बताएंगे.

Maruti Jimny vs Mahindra Thar
Maruti Jimny vs Mahindra thar

एक्सटीरियर लुक और डिजाइन

Maruti Jimny 5-डोर वर्जन के लुक के बारे में बात करें तो आपको बता दें इस कार का लुक पिछले 3-डोर मॉडल जैसा ही है. कंपनी ने इसके दरवाजों को बढ़ाने के लिए केवल इसके व्हीलबेस को बढ़ा दिया है. इसमें अपराइट पिलर्स, क्लीन सरफेस, सर्कूलर हेडलैंप, स्लैटेड ग्रिल, चंकी ऑफ-रोड टायर्स और फ्लेयर्ड व्हील्स दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : मार्केट में धुआं उड़ाने जल्द आ रही Royal Enfield Bullet 350, जानें क्या होगा इसमें खास

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar : इंजन

Maruti Jimny में कंपनी ने पुराने K15B इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 105hp की पावर और 134Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है, जो कि निश्चित रूप से इसके माइलेज को बेहतर बनाता है. वही महिंद्रा थार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है. इसके रियर व्हील ड्राइव (RWD) वेरिएंट के डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का (D117) डीजल इंजन दिया है जो 117 BHP की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

वहीं इसके पेट्रोल वर्जन में 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो-पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 150 BHP की पावर और 320 Nm का टॉर्क पैदा करता है. इन दोनों इंजन को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है.

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar : फीचर्स

मारुति जिम्नी 5-डोर में 9 इंज का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, फ्रंट में दो एसी वेंट्स, डैशबोर्ड माउंटेड ग्रैब हैंडल भी दिया गया है. इसके अलावा इसमें स्मार्टप्ले प्रोप्लस इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड कनेक्टिविटी के साथ 6 एयरबैग, हिल होल्ड असिस्ट, रियर व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) आदि दिया गया है.

वहीं महिंद्रा थार में Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी, 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल आउटसाइड मिरर (ORVM’s) और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप आदि दिया गया है. इसके अलावा इसमें हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर अनलॉक/लॉक सिस्टम दिया गया है.

कीमत

आपको बता दें, Mahindra Thar की कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. वहीं maruti Jimny को लगभग 12 लाख की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you