ऑटोPetrol density: पेट्रोल भरवाते समय ये गलती करना पड़...

Petrol density: पेट्रोल भरवाते समय ये गलती करना पड़ सकता है भारी,जानें,कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे जाल में

-

होमऑटोPetrol density: पेट्रोल भरवाते समय ये गलती करना पड़ सकता है भारी,जानें,कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे जाल में

Petrol density: पेट्रोल भरवाते समय ये गलती करना पड़ सकता है भारी,जानें,कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे जाल में

Published Date :

Follow Us On :

Petrol density: पेट्रोल भरवाते समय हमारे सामने कई अलग-अलग संख्याएं सामने होते हैं. हम नजरे गढ़ाए कीमत वाले मीटर की तरफ देख रहे होते हैं और हमें लगता है हमने अपना काम पूरा कर लिया लेकिन अधिकतर लोगों का इस गलती को नजरअंदाज करना नुकसान देह हैं क्यूंकि बाकी की जो संख्याएं हमें मशीन पर दिखाई दे रही होती हैं, वह सभी जरूरी होती हैं. जिन्हें हम ध्यान से नहीं देखते हैं. जैसे Petrol density कितनी है इसके बारे में अधिकतर लोगों को आभास नहीं होता है लेकिन अब टेंशन मुक्त हो जाइए हम आपको बताने वाले हैं इसे देखना क्यूं जरूरी है और ये हमारे किस काम आती है तो चलिए फिर जान लेते हैं इसके बारे में डिटेल में जानकारी.

ये होती पेट्रोल डेंसिटी (Petrol density)

Petrol density
Petrol density

प्रकरण जानने से पहले समझते हैं कि आखिर ये पेट्रोल डेंसिटी होती क्या है. दरअसल, पेट्रोल डेंसिटी के आधार पर ही ये तय होता है कि कौन सा पेट्रोल शुद्ध है. आमतौर पर 730 से 800 तक डेंसिटी वाले पेट्रोल को शुद्ध माना जाता है. अगर पेट्रोल डेंसिटी 730 से कम है तो उसमें मिलावट हो सकती है वहीं 800 से अधिक है तो ये भी मिलावट का संकेत है. वहीं डीजल की डेंसिटी 830 से लेकर 900 के बीच होती है. इससे कम या अधिक होने पर डीजल में मिलावट का संकेत है. असल मायने में देखें तो डेंसिटी ही तय करती है कि आपका वाहन एक लीटर ईंधन कितनी देर चलेगा.

सरकार ने तय की है डेंसिटी संख्या

Petrol density
Petrol density

जिस डेंसिटी संख्या का हमने पहले जिक्र किया उसको खुद सरकार के द्वारा तय किया गया है. अगर ईंधन में इतनी डेंसिटी नहीं होती है तो सरकार के द्वारा इस पर एक्शन भी लिया जाता है. अब सवाल आता है कि ये संख्यां फिक्स क्यूं नहीं है तो इसका जबाव तापमान है. दरअसल, तापमान ऊपर नीचे होने के कारण डेंसिटी भी ऊपर नीचे होती रहती है लेकिन उसका आम मानक सरकार ने जो फिक्स किया है, उतना ही रहता है.

ये भी पढ़ें : Bullet-Pulsar को कीजिए बाय! कातिलाना लुक के साथ मार्केट में धमाल मचाने आ रही Hero Karizma XMR, जानें क्या होगा इसमें खास

गाड़ी हो सकती है खराब

अगर आप कम या अधिक डेंसिटी वाला पेट्रोल भरवा लेते हैं तो इसका सीधा असर आपकी गाड़ी के इंजन पर पड़ता है. डेंसिटी देखने के लिए आपको कोई खास काम नहीं करना होता है. मशीन पर ही डेंसिटी के बारे में जानकारी डिस्प्ले हो रही होती है साथ ही आपको जो रसीद प्राप्त होती है. उस पर भी डेंसिटी लिखी होती है. अगर पेट्रोल में तय मानक के तहत डेंसिटी नहीं है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. साथ ही पेट्रोल पंप वालों से इसका धनत्व जांच करवाने के लिए भी कह सकते हैं. इनके पास डेंसिटी जार होता है जो कुछ मिनटों में डेंसिटी घनत्व बता देता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you