ऑटोगलती से भी कार का Sunroof खोलकर ना घूमें...

गलती से भी कार का Sunroof खोलकर ना घूमें कभी,कटेगा 26 हजार का चालान, जानें नया नियम

आज के समय में लोग कर खरीदते समय इस बात को जरूर ध्यान में रखते है कि, कार में स्वरूप लगा हैं या नहीं. सनरूफ ( Sunroof) का इस्तेमाल लोग मार्केट पहाड़ी इलाके जैसी

-

होमऑटोगलती से भी कार का Sunroof खोलकर ना घूमें कभी,कटेगा 26 हजार का चालान, जानें नया नियम

गलती से भी कार का Sunroof खोलकर ना घूमें कभी,कटेगा 26 हजार का चालान, जानें नया नियम

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में लोग कार खरीदते समय इस बात को जरूर ध्यान में रखते है कि, कार में स्वरूप लगा हैं या नहीं. सनरूफ (Sunroof) का इस्तेमाल लोग मार्केट पहाड़ी इलाके जैसी हसीन वादियों में बाहर निकाल कर झूमते के लिए करते हैं. लेकिन अब लोग कार के सनरूफ खोलकर स्टंट भी करने लगे हैं और उन्हें स्टैंड करना भारी भी पड़ रहा है. हाल के दिनों में एक ऐसा ही मामला नोएडा सेक्टर 18 का सामने आया, जहां एक युवक सनरूफ से बाहर निकालकर स्टंट कर रहा था. तभी ट्रैफिक पुलिस ने पड़कर कर मलिक पर 26,000 हजार का चालान काट दिया.

क्या कहता है ट्रैफिक चलान का नियम ?

लापरवाही से ड्राइविंग करने की वजह से आए दिन सड़क पर दुर्घटनाएं बढ़ती जा रही है. जबकि लोगों की लापरवाही पर लगाम लगाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में कड़े प्रावधान भी बनाए गए हैं. जिसमें सेक्शन 188 में कहा गया है कि, कोई भी वाहन चालक नियम का उल्लंघन करते हुए या फिर ट्रैफिक मैनेजमेंट को चकमा देने की कोशिश करें, सड़क पर स्टंट करते हुए, ट्रैफिक नियम का पालन न करते हुए तेज रफ्तार गाड़ी चलाना अगर कोई व्यक्ति ऐसा करते हुए पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है. वहीं वाहन चालकों के अनुशासन की कमी को देखते हुए सरकार ने 2019 में मोटर वाहन एकता के प्रावधान में कई बड़े बदलाव कर दिए हैं. बदलाव में मोटर वाहनों का पंजीकरण, लाइसेंस प्रावधान, मोटर बीमा और ट्रैफिक मैनेजमेंट से जुड़ी कई संबंधित नियम का पालन न करने पर दंडनीय अपराध है.

क्या कहता है सेक्शन 184 नियम ?

दरअसल मोटर वाहन अधिनियम धारा 184 मुख्य रूप से “खतरनाक ड्राइविंग” के लिए बनाया गया है. इस धारा के तहत यदि आप निर्धारित व्यक्ति के बावजूद तेज रफ्तार गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं और वहां या फिर पैदल यात्रियों के जीवन के लिए खतरा बनते हैं तो आपके ऊपर ₹5000 का जुर्माना लग सकता है. वहीं अगर किसी व्यक्ति को आपकी ड्राइविंग के चलते जीवन का खतरा बन रहा है, तो इस अधिनियम के तहत आपको 1 साल की सजा भी हो सकती है. इसके अलावा अगर 3 साल के बाद आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 10,000 रुपए का जुर्माना और 2 साल की सजा हो सकती है.

ये भी पढ़े : 22 हजार के डिस्काउंट पर मिल रही Bajaj की ये Electric Scooter, जानें कहां चल रहा ऑफर

सेक्शन 184 में इन गलतियों पर रखा जाता है ध्यान

• अगर आप रेड लाइट सिगनल पर जंप करते पकड़े गए तो

• वाहन चलाते समय किसी डिवाइस मोबाइल फोन या फिर एयर फोन का एयरबर्ड का इस्तेमाल करते पकड़े गए तो

• यातायात पुलिस के रोके जाने पर वाहन कुत्ते की गति से आगे ले जाने की कोशिश पर

• किसी भी वाहन को गलत तरीके से ओवरटेक करने की कोशिश पर

• यातायात के नियम का उल्लंघन करते हुए विपरीत दिशा में वाहन को चलाना

• लापरवाही से गाड़ी चलाने पर किसी अन्य यात्री या वाहन चालक की जान को खतरा

क्यों Sunroof के इस्तेमाल पर कटता है चालान ?

मोटर व्हीकल एक्ट में इस बात को साफ-साफ कहा गया है कि, अगर कोई व्यक्ति लापरवाही से गाड़ी चलाने की कोशिश कर रहा है या फिर सनरूफ से बाहर निकाल कर दूसरों की जान का खतरा बन रहा है. तो ट्रैफिक पुलिस उसके खिलाफ 1000 रुपए का जुर्माना भरवा सकती है. जैसा की नोएडा सेक्टर 18 की पुलिस ने किया है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you