लाइफस्टाइलरात में खाने के बाद करते हैं इन फलों...

रात में खाने के बाद करते हैं इन फलों का सेवन तो इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,पढ़ें तुरंत

Fruits to Avoid at Night: यदि आप भी रात में खाने के बाद सेब, केला, चीकू, तरबूज और संतरे जैसे फल का सेवन करते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलरात में खाने के बाद करते हैं इन फलों का सेवन तो इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,पढ़ें तुरंत

रात में खाने के बाद करते हैं इन फलों का सेवन तो इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,पढ़ें तुरंत

Published Date :

Follow Us On :

Fruits to Avoid at Night: फल का सेवन स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसे खाने से शरीर में कई तरह की ताकत मिलती है. फल का सेवन रात नुकसानदायक हो सकता है. ठंडे फलों को रात में खाने से सर्दी, खांसी की समस्या हो सकती है. रात में सेब के सेवन से पाचन संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. फल के सेवन का सही समय सुबह, दोपहर और शाम ही सही होता है. आइए जानते हैं कुछ फल के बारे में जिनका सेवन रात में करने से बचना चाहिए.

सूर्यास्त के बाद फल के सेवन से बचें

फल तत्काल ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है इसलिए रात के वक्त इसका सेवन नहीं करना चाहिए. सूर्यास्त के बाद शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे फल से निकलने वाले कार्बन को बचाना मुश्किल हो जाता है.

ये भी पढ़ें: दिल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर,जानें सेवन का सही तरीका

रात में इन फलों का ना करें सेवन

केला: केला का सेवन रात में भोजन के बाद नहीं करना चाहिए. इसका सेवन सुबह में दूध के साथ करना चाहिए इससे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं.

सेब: सिर्फ सेहत के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है यह शरीर में खून की कमी के साथ-साथ आयरन की कमी को भी पूरा करता है. सेब में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो एक साथ कई तरह की बीमारियों से बचते हैं. सब का सेवन रात में नहीं करना चाहिए क्योंकि अब पाचन संबंधित समस्याओं को पैदा करता है.

चीकू: चीकू सेहत के लिए फायदेमंद होता है इससे निकलने वाले विटामिन सी शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं. इसके सेवन से आंखों की रोशनी भी तेज होती है और थकान की समस्या भी दूर होती है. चीकू में शुगर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है इसलिए इस फल को रात में खाने से मना किया जाता है.

तरबूज: शरीर में पानी की कमी होने पर डॉक्टर द्वारा तरबूज खाने की सलाह दी जाती है हालांकि रात में तरबूज के सेवन से कोई खास नुकसान नहीं होता है लेकिन डॉक्टर शुगर के मरीज को रात में तरबूज के सेवन से मना करते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you