ऑटोSolar Car: ऑल्टो 800 को गणित के शिक्षक ने...

Solar Car: ऑल्टो 800 को गणित के शिक्षक ने बना दिया सोलर कार, रेंज देती है एकदम शानदार, पढ़ें पूरी डिटेल

-

होमऑटोSolar Car: ऑल्टो 800 को गणित के शिक्षक ने बना दिया सोलर कार, रेंज देती है एकदम शानदार, पढ़ें पूरी डिटेल

Solar Car: ऑल्टो 800 को गणित के शिक्षक ने बना दिया सोलर कार, रेंज देती है एकदम शानदार, पढ़ें पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Solar Car: ऑल्टो 800 मारुति सुजुकी के द्वारा पेश की जाने वाली चर्चित हैचबैक है. एक समय इस गाड़ी का लोगों पर जबरदस्त क्रेज हुआ करता था हालांकि, आज के समय में अधिकतर लोग इस गाड़ी से किनारा कर चुके हैं लेकिन हाल ही में एक शख्स ने इस गाड़ी को इस तरीके से डिजाइन किया है कि इसकी चर्चा एक बार फिर से जोरों शोरों से हो रही है. दरअसल, कश्मीर के रहने वाले बिलाल ने इस गाड़ी को सोलर गाड़ी में तब्दील कर दिया है. इस लेख में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

मैथ टीचर ने ऑल्टो 800 को बना दिया सोलर कार

जिस शख्स ने इस ऑल्टो 800 कार को सोलर कार बनाने का काम किया है. उनका नाम बिलाल है और कश्मीर के रहने वाले हैं. पेशे से यह शिक्षक हैं ये हमेशा ही कुछ ना कुछ क्रिएटिव करते रहते हैं. इन्होंने कई साल कड़ी मेहनत करने के बाद इस गाड़ी को सोलर पैनल के साथ तैयार किया है. खास बात है इसमें आगे की तरफ सोलर पैनल लगाया गया है. जिसकी वजह से इस गाड़ी को चलाने के लिए ना बिजली की आवश्यकता होती है ना ही पेट्रोल-डीजल का कोई झंझट है. सिर्फ इसे धूप चाहिए होती है. बिलाल बताते हैं उन्होंने इस गाड़ी को ऐसे लोगों के लिए बनाया है. जो महंगी-महंगी गाड़ियां अफॉर्ड नहीं कर सकते और पेट्रोल डीजल की कीमतें भी उनके अनूकूल नहीं हैं.

12 साल की लगी है मेहनत

बिलाल कहते हैं वह आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है. उन्होंने धीरे-धीरे पैसा इकट्ठा करके इस गाड़ी को सोलर कार बनाया है. वह पिछले 12 सालों से इस पर काम कर रहे हैं. उन्होंने आर्थिक मदद लेने के लिए सरकार से भी कुछ मदद मांगी थी हालांकि, उन्हें कुछ भी मदद नहीं मिल पाई.  Bilal Ahmed के मुताबिक, उन्होंने इस कार को बनाने के लिए कई एक्सपर्ट से भी जानकारी ली है. उन्होंने कहा कि वह एक बार सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के पास भी गए थे. जहां से इन्हें कुछ मदद तो नहीं मिली लेकिन कुछ आईडिया इन्हें मिल गए थे.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 20,000 में मिल रही है चमचमाती Hero HF Deluxe बाइक, अपना बनाने के लिए करना करना होगा बस ये काम

ऐसे आया सोलर कार बनाने का आईडिया

बिलाल बताते हैं कि उनकी हमेशा से ही ऐसे कामों में रुचि रही है. वह हमेशा ही ऐसे वीडियोज देखा करते थे. जिनमें  गाड़ियों को मॉडिफाइड किया जाता था. पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों को इलेक्ट्रिक में बदला जाता था, धीरे-धीरे वीडियोज देखकर ही वह इस गाड़ी में भी बदलाव करते गए और आखिरकार 12 साल बाद उन्हें अपनी मेहनत का फल मिल चुका है. बिलाल का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हो रहा है. बिलाल के हौसले की हर कोई तारीफ कर रहा है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you