ऑटोSafety Features In Car: जिंदगी के साथ न करें...

Safety Features In Car: जिंदगी के साथ न करें खिलवाड़, कार खरीदने से पहले जरूर चेक करे ये सेफ्टी फीचर्स

Safety Features In Car: वर्तमान समय में सड़क दुर्घटना के मामले काफी बढ़ गए हैं , जिसके कारण अब लोग गाड़ी खरीदने से पहले उसकी सेफ्टी फीचर्स पर ज्यादा ध्यान देते हैं. हालंकि, एक समय था जब लोग गाड़ी के डिज़ाइन, लुक और पावरट्रेन देखकर खरीदते थे, लेकिन अब वो दिन गए! क्योंकि आज के समय हर इंसान को अपनी जान प्यारी हैं, जिसके चलते वे गाड़ी खरीदने से पहले उसमें मौजूद सेफ्टी फीचर्स पर ध्यान देते हैं.

-

होमऑटोSafety Features In Car: जिंदगी के साथ न करें खिलवाड़, कार खरीदने से पहले जरूर चेक करे ये सेफ्टी फीचर्स

Safety Features In Car: जिंदगी के साथ न करें खिलवाड़, कार खरीदने से पहले जरूर चेक करे ये सेफ्टी फीचर्स

Published Date :

Follow Us On :

Safety Features In Car: वर्तमान समय में सड़क दुर्घटना के मामले काफी बढ़ गए हैं , जिसके कारण अब लोग गाड़ी खरीदने से पहले उसकी सेफ्टी फीचर्स पर ज्यादा ध्यान देते हैं. हालंकि, एक समय था जब लोग गाड़ी के डिज़ाइन, लुक और पावरट्रेन देखकर खरीदते थे, लेकिन अब वो दिन गए! क्योंकि आज के समय हर इंसान को अपनी जान प्यारी हैं, जिसके चलते वे गाड़ी खरीदने से पहले उसमें मौजूद सेफ्टी फीचर्स पर ध्यान देते हैं. साथ ही अब वाहन निर्माता कंपनियां भी गाड़ियों में ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स देने की कोशिश करती है, ताकि ड्राइवर और पैसेंजर दोनों सुरक्षित रह सके.

iSafety Features In Car
Safety Features In Car (File photo)

आज के समय में लोग सेफ्टी फीचर्स के लिए अधिक से अधिक रकम चुकाने के लिए भी तैयार हैं. हालांकि, बहुत कम लोगों को पता होता है कि असल में उनकी गाड़ी पर कौन-कौन से फीचर्स होने चाहिए. इसलिए, आज हम आपको ऐसे सेफ्टी कार फीचर्स (Safety Car Featurers)के बारे में बताएंगे जिनके ना होने से ड्राइविंग के समय आपके जान को खतरा हो सकता है.

Electric Bikes: पेट्रोल पंप की तरफ देखने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत, खरीदें ये धाकड़ EV बाइक, हो जायेंगे टेंशन फ्री

Safety Features In Car: एयरबैग (AirBags)

कार चाहे सस्ती हो या महंगी, उसमें एयरबैग का होना बेहद जरूरी है. यह सड़क दुर्घटना के समय आपको प्रोटेक्ट करता है. यह चालक के साथ-साथ पैसेंजर की जान को भी बचाता है. वर्तमान में भारत में बिकने वाली ज्यादातर गाड़ियों में डुअल एयरबैग होता है, लेकिन अब सरकार ने 6 एयरबैग का होना कार में जरूरी कर दिया है.

Safety Features In Car: एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम

आज कल हर छोटी बड़ी गाड़ियों मे सेफ्टी के लिए EBD के साथ ABS फीचर्स मौजूद होता है. ABS या एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अचानक ब्रेक लगाने पर कार को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. अगर आप अचानक गाड़ी का ब्रेक लगाते हैं तो गाड़ी का पहिया लॉक होकर रुक जाता है, जिससे दुर्घटना का चांच बढ़ जाता है. इसलिए, गाड़ी में एबीएस सिस्टम का होना बहुत जरूरी है. यह बर्फीली जगह पर गाड़ी को फिसलने से रोकने में भी मदद करता है.

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS)

आज कल कंपनियां कार को कंट्रोल करने और ईंधन की बचत के लिए गाड़ियों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) लगती है. यह कार के हर पहिये पर लगा होता है जो कि एक सेंसर के जरिए डैशबोर्ड तक सूचनाओं को भेजता है.

एडजस्टेबल स्टीयरिंग

बहुत बार स्टीयरिंग व्हील और चालक के बीच की दूरी और ऊंचाई सही नहीं रहने के कारण गाड़ी चलाने में परेशानी होने लगती है, जो आगे चलकर एक्सीडेंट का कारण बन जाता है. जिसे देखते हुए कंपनियां कार में अब एडजस्टेबल स्टीयरिंग का इस्तेमाल करती है. ताकि ड्राइवर और स्टीयरिंग व्हील की दूरी ठीक रह सके.

ये भी पढ़ें : Hero Xoom: हीरो जूम की डिलीवरी हुई शुरू, क्या हैं कमाल के फीचर्स, जानें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

ट्रेन छोटे बच्चों के टिकट बुक करने का क्या है नियम? पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railway: भारतीय रेलवे से हर रोज करोड़ों लोग...

क्या है Bike के टायर बदलने का सही समय, जानें

दोपहिया वाहनों में उनके टायर की महत्वपूर्ण भूमिका होती...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you