ऑटोSafe Driving tips: गाड़ी चलाते समय रखें इन बातों...

Safe Driving tips: गाड़ी चलाते समय रखें इन बातों का ख्याल, हादसे में बच सकती है जान

-

होमऑटोSafe Driving tips: गाड़ी चलाते समय रखें इन बातों का ख्याल, हादसे में बच सकती है जान

Safe Driving tips: गाड़ी चलाते समय रखें इन बातों का ख्याल, हादसे में बच सकती है जान

Published Date :

Follow Us On :

Safe Driving tips: किसी भी कर को सड़क पर चलना पहुंच जिम्मेदारी का काम होता है. क्योंकि एक छोटी गलती आपकी जान का खतरा बन सकती है. इसीलिए हमेशा सलाह दिया जाता है कि सुरक्षित तरीके से गाड़ी को ड्राइव करें. चलिए आज हम आपको ड्राइविंग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताते हैं. जिसे आप सुरक्षित ड्राइविंग करने के लिए फॉलो कर सकते हैं.

• सीट बेल्ट पहनना न भूलें

दुर्घटना की स्थिति में पेट बेहद काम का माना जाता है. यह आपकी जान बचाने के लिए सबसे बड़ा हथियार माना जाता है. क्योंकि यह गंभीर चोट से आपके शरीर को बचाता है. इसीलिए कार चलते समय आपको हमेशा सीट बेल्ट पहनने की सलाह दी जाती है. सिर्फ ड्राइवर को ही नहीं बल्कि कर के आगे पीछे बैठे लोगों को सीट बेल्ट जरूर पहनना चाहिए.

• सुरक्षित दूरी रखें

सड़क या एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाते समय आपको हमेशा अपने सामने चलने वाली वहान से उचित दूरी बनाकर रखना चाहिए. ऐसा करने से आप सामने वाले व्यक्ति के अचानक मुड़ने या रुकने की स्थिति में हादसे का शिकार हो सकते हैं. क्योंकि आपको अपनी कर को रोकने और उसे बचाने में अधिक से अधिक समय लगता है.

• ट्रैफिक नियमों का पालन करें

सुरक्षित ड्राइविंग के लिए आपको यातायात नियमों का जरूर पालन करना चाहिए सभी की सुरक्षा बेहद जरूरी होती है. इसके लिए आपको आता है नियम का जरूर पालन करना चाहिए जैसे कि, ट्रैफिक सिग्नल और स्पीड लिमिट के अलावा सड़क से जुड़े किसी भी नियमों का उल्लंघन जरूर करें.

• कार का रख रखाव जरूर करें

आपको अपनी कार को हादसे से बचने के लिए हमेशा उसकी देखभाल करनी चाहिए. अगर कार में किसी तरह की कोई खराबी आती है. तो उसे मेकेनिक के पास जरूर दिखाएं कोशिश करें कि, उसके टायरों में हवा का लेवल सही रखें ब्रेक अच्छी रखें और उसे समय पर सर्विस में डालते रहें.

ये भी पढ़े: Exter को मात देने जल्द आ रही टाटा की ये नई Micro SUV, धांसू फीचर्स देख आप जाएंगे फैन

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you