ऑटोFlex fuel: ब्राजील, अमेरिका नहीं अब भारत में दौड़ेंगी...

Flex fuel: ब्राजील, अमेरिका नहीं अब भारत में दौड़ेंगी फ्लेक्स फ्यूल वाली गाडियां, जानें क्या होगा फायदा

-

होमऑटोFlex fuel: ब्राजील, अमेरिका नहीं अब भारत में दौड़ेंगी फ्लेक्स फ्यूल वाली गाडियां, जानें क्या होगा फायदा

Flex fuel: ब्राजील, अमेरिका नहीं अब भारत में दौड़ेंगी फ्लेक्स फ्यूल वाली गाडियां, जानें क्या होगा फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Flex fuel: केंद्रीय सड़क परिवहन और राज्य मंत्री नितिन गडकरी ने 29 अगस्त 2023 बुधवार को कहा कि, टोयोटा इनोवा (Toyota Innova) के 100% ईथेनॉल ईंधन वाले वेरिएंट को फ्लेक्स फ्यूल से चलाया जाएगा. अब बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें फ्लेक्स फ्यूल के बारे में नहीं पता है तो आज हम इस फ्लेक्स फ्यूल के फायदे और नुकसान के बारे में बात करने जा रहे हैं.

Flex fuel
Flex fuel (google)

क्या है Flex fuel ?

आज के समय में फ्लेक्स फ्यूल को डीजल और पेट्रोल की तरह देखा जा रहा है. यह एक तरह से ईंधन का काम कर रहा है. जिसे गैसोलीन और मेथेनॉल या फिर ईथेनॉल के मिश्रण से तैयार किया जाता है. इस ईंधन के इस्तेमाल के बाद पेट्रोल का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है. अच्छी बात है कि फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली गाड़ियां किसी भी ईंधन से चलाई जा सकती हैं.

ये भी पढ़े: Bajaj Chetak : मात्र ₹4 हजार में घर ले जाएं ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, परफार्मेंस देख मन हो जायेगा खुश

कैसा होता है Flex fuel इंजन ?

फ्लेक्स फ्यूल वहान में लगने वाले इंजन को कुछ इस तरीके से तैयार किया जाता है कि उसे पेट्रोल के अलावा इथेनॉल से भी चलाया जा सके. इसके अलावा हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाले इस इंजन को और मजबूती देने के लिए इसमें बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह की पहल से कार्बन उत्सर्जन पर काफी हद तक रोक लगाया जा सकता है.

क्या हैं Flex fuel इंजन के फायदे ?

हनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में फ्लेक्स फ्यूल की गाड़ियां डीजल पेट्रोल की तुलना में काफी सस्ती होगी. क्योंकि इस एथेनॉल से अधिक मात्रा में चलाया जा सकता है वहीं पेट्रोल और डीजल पर यह गाड़ी निर्भर नहीं होगी जिसकी वजह से इसकी अर्थव्यवस्था को संतुलन करने में काफी हद तक मदद मिलेगा. अगर फायदे की बात करें तो सबसे बड़ी बात इस वहान से कोई पर्यावरण प्रदूषण नहीं फैलेगा.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you