ऑटो99 % लोग कर रहें Car का डोर खोलने...

99 % लोग कर रहें Car का डोर खोलने में गलतियां, जानें क्या है सही तरीका

-

होमऑटो99 % लोग कर रहें Car का डोर खोलने में गलतियां, जानें क्या है सही तरीका

99 % लोग कर रहें Car का डोर खोलने में गलतियां, जानें क्या है सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

आज हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक कार (Car) हो लोग सपना पूरा करने के लिए कर भी खरीद लेते हैं. लेकिन उसे सही ढंग से सुरक्षित न रख पाने की वजह से उन्हें समय-समय पर भारी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है. क्योंकि ज्यादातर लोग जल्दबाजी में कार का दरवाजा गलत तरीके से खोलने लगते हैं. यही वजह होती है कि कई बार हादसे का शिकार हो जाते हैं. क्योंकि लगभग-लगभग लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कार का दरवाजा किस हाथ से खोलना चाहिए. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आईए जानते हैं.

Car

गलत हाथ से दरवाजा खोलना से होता है एक्सीडेंट

ज्यादातर लोग जल्दबाजी में या फिर उन्हें पता नहीं होता है कि कार (Car) का दरवाजा किस हाथ से खोला जाए. हालांकि ज्यादातर लोग उसे हाथ से दरवाजा खोलना पसंद करते हैं जीस तरफ वह बैठे रहते हैं. जबकि सच्चाई यह है कि आप जिस साइड बैठे हैं उसके ठीक अपोजिट साइड वाला दरवाजा खोल कर बाहर निकले. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं. और आज के समय में अधिकतर लोग इसी तरह की समस्या से परेशान भी हैं.

Car दरवाजा खोलने का सही तरीका

गाड़ी का दरवाजा खोलना के लिए आप सरल भाषा में समझे तो ड्राइवर सीट पर बैठने के बाद आपका दाया हाथ दरवाजे पर ही होता है. जिसे लोग जल्दबाजी में खोलकर बाहर निकल जाते हैं. जबकि ठीक उसका उल्टा उन्हें करना चाहिए और बाएं हाथ के दरवाजे को खोलकर उन्हें बाहर निकलना चाहिए. वहीं अगर आप पैसेंजर सीट पर बैठे हुए हैं तो आप बाई और दरवाजा ना खोल कर दाएं हाथ का दरवाजा खोलकर बाहर निकले.

सही तरीके से दरवाजा खोलने पर मिलती है सुरक्षा

अगर आप सही तरीके से दरवाजा खोल कर बाहर निकलते हैं. तो दरवाजा खोलते समय आपको दरवाजे की ओर झुकना पड़ता है. ऐसा करते समय आपका नजर पीछे या फिर आगे से आ रही कार पर अचानक पड़ जाता है. जिससे आपको यह पता चल जाता है कि कोई व्यक्ति पीछे से अपनी वाहन लेकर आ रहा है. और आप तुरंत सावधान हो जाते हैं थोड़ी देर बाद दरवाजा खोलकर दोबारा बाहर निकलते हैं.

दरवाजा खोलते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

• दरवाजा खोलते समय पीछे जरूर देखें

• ड्राइवर सीट पर बैठे हैं तो दरवाजा बाए हाथ से खोलें

• पीछे की ओर से आ रही वहां या फिर व्यक्ति के जाने के बाद ही दरवाजा खोलें

• को पैसेंजर को हमेशा दाएं हाथ का दरवाजा खोलना चाहिए.

ये भी पढ़े : Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125 में किसे खरीदना होगा ज्यादा फायदेमंद, यहां समझे दोनों में अंतर

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you