ऑटोCar driving Tips: कार ड्राइविंग के दौरान रखें इन...

Car driving Tips: कार ड्राइविंग के दौरान रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

-

होमऑटोCar driving Tips: कार ड्राइविंग के दौरान रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

Car driving Tips: कार ड्राइविंग के दौरान रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

Published Date :

Follow Us On :

Car driving Tips: आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके पास एक कार हो और वह उसे ड्राइव करें. लेकिन गाड़ी खरीदने से पहले उसे चलाना सीख लेना अपने आप में एक बड़ा काम होता है. हालांकि गाड़ी ड्राइविंग करना बहुत मुश्किल का काम नहीं होता है. क्योंकि अगर आपको कार के सिस्टम के बारे में पता है और आप पूरी फोकस के साथ सड़क पर उसे दौड़ते हैं तो समझ लीजिए आप कार के ड्राइवर बन चुके हैं. वहीं अगर कर चलाना सीखना चाहते हैं तो आज हम कुछ ऐसे खास बातों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं इसके बारे में आपको पता हो गया तो आप इस टिप्स की मदद से गाड़ी चलाने में पल भर में माहिर हो सकते हैं.

पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी

जब भी आप गाड़ी चलाना शुरू करें तो उससे पहले गाड़ी की पूरी जानकारी आपको होना बेहद जरूरी हो जाता है. जैसे कि, अगर आप गाड़ी में बैठते हैं तो उसकी स्पीड कम और तेज कैसे किया जाए इसके बारे में जानकारी इसके अलावा गैर एडजस्टमेंट की जानकारी और चलते दौरान उसके फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी जरूर होनी चाहिए. तब जाकर आपका पूरा फोकस रोड पर होना चाहिए.

पूरी कंफर्ट के साथ सड़कों पर चलाए गाड़ियां

अगर आपको गाड़ी ड्राइविंग करने में मुश्किल आ रही है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि आप ड्राइविंग पर पूरा ध्यान दें. वहीं आप कोशिश करें कि ब्रेक या फिर गैर बदलते समय घबराएं नहीं अगर आप ऐसा करते हैं तो आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. इसीलिए जब भी गाड़ी चलाएं तो शांत मन और कंफर्ट के साथ ही चलाएं.

पूरी फोकस के साथ चलाएं गाड़ी

गाड़ी चलाते समय आपका पूरा फोकस ट्रैफिक नियमों पर होना चाहिए. कई बार भीड़भाड़ वाली जगह पर गाड़ी चलाते समय लोग ट्रैफिक नियमों को भूल जाते हैं. यही वजह होती है कि मोटा चालान भी उन्हें भरना पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप नए ड्राइवर हैं तो आप ऐसी गलती कर सकते हैं इसीलिए जब भी सड़क पर गाड़ी चलाएं खासकर नए ड्राइवर होने के कारण आपको ट्रैफिक नियमों पर पूरा फोकस रखना चाहिए. इसके अलावा कोशिश करें कि जब भी कर को रिवर्स मोड में करें तो मुख्य रूप से पीछे की ओर जरूर मिरर में देखते रहें.

गाड़ियों से रखें उचित दूरी

अगर आप एक नए ड्राइवर हैं या फिर आप गाड़ी सीख रहे हैं तो आगे और पीछे चल रही गाड़ियों से उचित दूरी बनाकर रखें. क्योंकि आजकल लोग कार सीखते ही गाड़ी को फास्ट चलाने की कोशिश करने लगते हैं. जो कि उन्हें नहीं करना चाहिए अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हादसे का शिकार हो सकते हैं वहीं अगर आप स्लो में रहेंगे तो अपने मुताबिक आसानी से ब्रेक लगा सकते हैं.

इसके अलावा आपको अपनी गाड़ी मोड़ते समय खासकर पीछे खड़ी वहां पर जरूर ध्यान देना चाहिए. अगर गाड़ियां पार्किंग में खड़ा कर रहे हैं तो गाड़ी पार्किंग में लगाने से पहले जरूर चेक कर ले कि वहां किसी की कर पार्क तो नहीं है. और अबकी गाड़ी उतनी जगह में खड़ी हो सकती है या फिर नहीं. बताए गए इन टिप्स को फॉलो कर आप आसानी से एक नए ड्राइवर से ड्राइवर मास्टर हो सकते हैं.

ये भी पढ़े : Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125 में किसे खरीदना होगा ज्यादा फायदेमंद, यहां समझे दोनों में अंतर

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you