ऑटोPUC Certificate बनवाने के लिए तुरंत जान लें प्रोसेस,...

PUC Certificate बनवाने के लिए तुरंत जान लें प्रोसेस, नहीं तो कट सकता है 10 हजार का चालान

-

होमऑटोPUC Certificate बनवाने के लिए तुरंत जान लें प्रोसेस, नहीं तो कट सकता है 10 हजार का चालान

PUC Certificate बनवाने के लिए तुरंत जान लें प्रोसेस, नहीं तो कट सकता है 10 हजार का चालान

Published Date :

Follow Us On :

PUC Certificate: वाहन चलाने वालों की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए अनेकों नियम बनाए गए हैं लेकिन अफसोस की बात है ये नियम चंद लोग ही फॉलो करते हैं वरना अधिकतर लोग इन नियमों को ताक पर रखकर ड्राइविंग करते हैं कई बार की इसकी वजह से वह चालान के चक्कर में फंस जाते हैं तो कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं. ऐसे में हमारी पूरी कोशिश होनी चाहिए कि हम किसी भी दस्तावेज और नियम को लेकर कोई लापरवाही न बरतें. हम आपको इस लेख में PUC Certificate बनवाने के लिए पूरा प्रोसेस बताने वाले हैं, ये किसी भी वाहन चालक के लिए बहुत जरूरी सर्टिफिकेट होता है और जिसके पास यह नहीं होता है. उसका 10 हजार तक का चालान काटा जा सकता है. इसलिए आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है तो चलिए आपको इसका पूरा प्रोसेस आसानी से समझा देते हैं.

PUC Certificate बनवाने के लिए खर्च

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. आई रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग PUC Certificate बनवाने के लिए खर्च में वृद्धि करने वाला है. पूरी संभावना है कि आने वाले कुछ दिनों में आपको इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए दोगुनी कीमत चुकानी पड़ सकती है. बता दें पेट्रोल, डीजल और CNG से चलने वाली पर्सनल कार, बाइक हों या कमर्शियल कार सभी के लिए ये दस्तावेज बहुत जरूरी होता है. अगर किसी के पास ये नहीं होता है तो उसका 10 हजार रुपये तक का चालान किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : Vintage Car in India: पुरानी कार को ऐसे बना सकते हैं विंटेज कार, 10 गुना बढ़ जाएगी कीमत, जानें क्या है प्रोसेस

Pollution Under Control यानी पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप इस तरीकों को फॉलो कर सकते हैं.

  • सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको ट्रांसपोर्ट साइट पर जाना होगा.
  • मेन्यू सेक्शन में PUC Certificate वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • इस स्टेप में वाहन का नंबर और चेसिस नंबर डालकर वेरिफिकेशन कोड के जरिये इसे पूरा करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने पीयूसी डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  • जब ये प्रोसेसर कंम्पलीट हो जाएगा तो आपके लिए सामने इसे डाउनलोड या प्रिंट करने का विकल्प आ जाएगा. आप अपने हिसाब से कुछ यहां कुछ भी कर सकते हैं.

इतने दिन वैलिड रहता है PUC Certificate

सवाल है कि एक बार इस सर्टिफिकेट को बनवाने के बाद कितने दिन तक इसकी वैधता रहती है तो बता दें इसकी मैक्सिमम अवधि एक साल तक की होती है. यह आप कितने दिनों में इसे अपडेट करा रहे हो उस पर निर्भर करता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

IND vs WI: इस घातक बल्लेबाज के रिकॉर्ड के इर्द गिर्द भी नहीं हैं विराट-रोहित

भारतीय टीम के घातक बल्लेबाज़ शुभमन गिल टीम इंडिया...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you