खेलJetson One : हवा में उड़ने वाली EV Car...

Jetson One : हवा में उड़ने वाली EV Car की हुई धमाकेदार एंट्री, जबरदस्त पावर और परफार्मेंस के साथ कीमत कर देगा आपको हैरान

Jetson One : हवा में उड़ने वाली कारों को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा चल रही है. मौजूदा समय में मार्केट में ज्यादातर कॉन्सेप्ट मॉडलों की बिक्री हो रही है.

-

होमखेलJetson One : हवा में उड़ने वाली EV Car की हुई धमाकेदार एंट्री, जबरदस्त पावर और परफार्मेंस के साथ कीमत कर देगा आपको हैरान

Jetson One : हवा में उड़ने वाली EV Car की हुई धमाकेदार एंट्री, जबरदस्त पावर और परफार्मेंस के साथ कीमत कर देगा आपको हैरान

Published Date :

Follow Us On :

Jetson One : हवा में उड़ने वाली कारों को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा चल रही है. मौजूदा समय में मार्केट में ज्यादातर कॉन्सेप्ट मॉडलों की बिक्री हो रही है. लेकिन यह पहली बार है जब किसी फ्लाइंग कार को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है. जी हां! दरअसल, स्वीडन की कंपनी Jetson ने अपनी नई फ्लाइंग कार Jetson One को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश कर दिया है. जिसे आप आसानी से खरीद सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कम्पनी ने इसके लुक के साथ साथ बैटरी और पावरट्रेन पर भी काफी ध्यान दिया है.

Jetson One
Jetson One

भले ही इस कार में एक इंसान सफर कर सकता है किंतु इसका लुक इतना शानदार है कि यह हर किसी का दिल लूट रहा है. ऐसे में अगर आप भी इसके लुक और फीचर्स को देखकर इसका दीवाना हो गए हैं और भविष्य में खरीदने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में कुछ बातों को जानना जरूरी है. तो चलिए बिना देर किए इसके बारे में जानते है.

ड्रोन की तरह दिखने वाली इस इलेक्ट्रिक कार को बनाने के पीछे कम्पनी का एक मकसद है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या वजह है जिसके कारण इसे बनाया गया है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, कंपनी का मानना है कि यह आसमान सबका है और इसमें उड़ने का मजा लेना हर किसी का हक है. वहीं, कंपनी का दावा है कि इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसे हवा में उड़ाना बेहद ही आसान है और खास बात यह है कि कुछ ही मिनट में इसे कोई भी इंसान आसानी से उड़ना सिख सकता है.

कैसी है Jetson One

तस्वीर देखकर कहा जा रहा है कि इसकी बनावट काफी हद तक हेलीकॉप्टर के जैसा है. दरअसल, ये एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग व्हीकल है. जिसे आप एक जगह से टेक-ऑफ कर के हवा में उड़ सकते हैं और बड़े ही आसानी से इसे सुरक्षित लैंड भी करवा सकते हैं. कंपनी का दावा है कि इसका फ्लाइंग आवर तकरीबन 20 मिनट है. सबसे खास बात यह है कि इसे उड़ने के लिए आपको किसी भी तरह की लाइसेंस की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें : OMG! मात्र ₹999 में घर ले जाएं धांसू टू-व्हीलर Wynn, बच्चे बूढ़े सब हो जायेंगे इसके दीवाने,जानें फीचर्स

पावर और परफॉर्मेंस

अगर बात करें इसमें मौजूद बैटरी के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसमें 88 किलोवाट की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से आप लगभग 1,500 फीट की ऊंचाई पर जा सकते हैं. जेटसन वन में चार प्रोपेलर मौजूद है, जो इसे 63 मील या 101 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार प्रदान करेगा. वहीं, जब उड़ान खत्म हो जाती है, तो eVTOL अधिकांश लैंडिंग प्रक्रिया को ऑटोमेटिक तरीके से LIDAR सेंसर का उपयोग करके पूरा करता है. वही, इसेके फोल्ड-आउट आर्म्स को मोड़ने के बाद इसकी चौड़ाई महज 35 इंच रह जाती है. वहीं, कंपनी ने अभी तक इसके चार्जिंग और रेंज के बारे में कोई जानकारी नहीं दिया है.

सेफ्टी फीचर्स से लैस है यह Jetson One

Jetson One में विशेषकर सेफ्टी का खास ख्याल रखा गया है. इसमें सेफ्टी के लिए बैलिस्टिक पैराशूट दिया गया है, जो कि किसी घटना के दौरान खुल जाती हैं. जेटसन के सह-संस्थापक टॉमाज़ पाटन ने मीडिया को बताया कि “ इस पैराशूट बेहद ही खास तरीके से डिजाइन किया गया है, जो घटना के समय 20 मीटर तक की उंचाई पर भी बेहतर काम करता है. इसमें “हैंड्स-फ्री होवर फ़ंक्शंस” भी दिया गया है. इसके अलावा यदि एक प्रोपेलर की मोटर खराब भी हो जाए तो भी यह हवा में उड़ता रहेगा.

कितनी है इसकी कीमत

अगर बात करें इसकी कीमत के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, 98,000 डॉलर ( तकरीबन 80.19 लाख रुपये) की कीमत पर लॉन्च किया गया है. हालांकि, आप इसे 8,000 डॉलर (तकरीबन 6.5 लाख रुपये) के डाउन पेमेंट पर भी खरीद सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Portronics ने अपना स्मार्ट कलर्ड पैड Ruffpad 15M किया लॉन्च,देखें फिचर्स और कीमत

Portronics: प्रसिद्ध गैजेट्स निर्माता कंपनी पोर्टोनिक्स (Portronics) ने भारत...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you