ऑटोOld Model Car: आज भी लोगों के दिलों पर...

Old Model Car: आज भी लोगों के दिलों पर राज कर रही ये गाडियां, भारतीय सेना की थीं पहली पसंद

Old Model Car: आजादी के बाद से लगातार देश तरक्की की ओर बढ़ रहा था. ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था और लोगों को राहत देने के लिए वाहन निर्माता कंपनियों की कुछ गाड़िया

-

होमऑटोOld Model Car: आज भी लोगों के दिलों पर राज कर रही ये गाडियां, भारतीय सेना की थीं पहली पसंद

Old Model Car: आज भी लोगों के दिलों पर राज कर रही ये गाडियां, भारतीय सेना की थीं पहली पसंद

Published Date :

Follow Us On :

Old Model Car: आजादी के बाद से लगातार देश तरक्की की ओर बढ़ रहा था. ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था और लोगों को राहत देने के लिए वाहन निर्माता कंपनियों की कुछ गाड़ियां लोगों के बीच आई और तरक्की में चार चांद लगा दी. आज हम कुछ गाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आजादी के बाद से ही देश की काफी चर्चित और पसंदीदा गाड़ियों में से हैं. जो आज भी लोगों के दिलों पर राज कर रही है.

Old Model Car (google)

हिंदुस्तान एम्बेसडर कार

इस कर को 1957 में लॉन्च किया गया था. इसकी सफलता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह कार बिना किसी बदलाव के अपनी लॉन्चिंग डेट यानी 1957 से लेकर 2014 तक मार्केट में बनी रही. हालांकि ये पहले नेताओं और अफसरों के पास ही देखने को मिलती थी.

ये भी पढ़े : 300KM रेंज के साथ मार्केट में गदर मचाने आ रही ये छोटी EV कार, फीचर्स में देगी SUV को मात, जानें कीमत

मारुति 800

इस कार को 1983 में लॉन्च किया गया था. यह कार खासकर आम लोगों के लिए बनाई गई थी जिसमें 4 लोग आसानी से बैठ सकते थे. कंपनी ने लगभग 2.5 मिलियन से भी अधिक कार मॉडल का प्रोडक्शन किया था. कमल की बात है कि आज भी यह कर सड़कों पर आसानी से देखने को मिल जाती है.

महिंद्रा MM 540

कंपनी ने इस गाड़ी को 90 के दशक में लॉन्च किया था. वैसे तो आज भारतीय सड़कों पर महिंद्रा थार जो ऑफ रोडिंग के लिए जानी है. वो राज कर रही है लेकिन उस समय यही एक ऑफ रोडिंग के लिए बेस्ट कार थी. जिसे गांव और देहात के लोगों ने खूब पसंद किया गया.

सुजुकी ओमनी

यह कर सुजुकी की सबसे ज्यादा सुरक्षित और बेहतर माइलेज वाली गाड़ी मानी जाती थी. जिसमें आसानी से पांच लोग बैठ सकते थे यही वजह था इसे लोगों ने खूब पसंद किया. हालांकि आज भी कहानी सुजुकी ओमनी देखने को मिल जाती है.

मारुति जिप्सी

इस गाड़ी को देश की पहली लाइफस्टाइल एसयूवी का नाम दिया गया था. जिसे खासकर इंडियन आर्मी और पुलिस डिपार्टमेंट के लिए बनाया गया था. हालांकि यह गाड़ी आज भी पुलिस थाने और आर्मी डिपार्टमेंट के पास मौजूद है. इसके अलावा कुछ लोग जो इसके शौकीन थे, उन्होंने इसे खरीद कर मॉडिफाई करवा कर ऑफ रोडिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you