ऑटोCar Driving के दौरान कर रहें हैं ये गलतियां,...

Car Driving के दौरान कर रहें हैं ये गलतियां, तो हो जाएं सावधान, वर्ना मौत को दे रहें हैं दावत

-

होमऑटोCar Driving के दौरान कर रहें हैं ये गलतियां, तो हो जाएं सावधान, वर्ना मौत को दे रहें हैं दावत

Car Driving के दौरान कर रहें हैं ये गलतियां, तो हो जाएं सावधान, वर्ना मौत को दे रहें हैं दावत

Published Date :

Follow Us On :

अगर आप कार चलना सीख रहे हैं या फिर ड्राइविंग (Car Driving) करने की सोच रहे हैं. तो आज की इस खबर में आपको ड्राइविंग से जुड़ी कुछ जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप आसानी से सड़कों पर अपनी गाड़ी ड्राइव कर सकते हैं. दरअसल , गाड़ी सीखने समय लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं जिसकी कई कारण होती हैं आज हम उन्हें बातों को आपसे साझा करने वाले हैं. क्योंकि सही ड्राइविंग न करने की वजह से हर साल सड़क हादसे में लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत हो जा रही है. आकड़े के मुताबिक हर रोज 400 लोगों की मौत हर रोज होता है.

Car Driving

ड्राइविंग के दौरान दिमाग रखें ठंडा

गाड़ी सीखने समय या फिर गाड़ी चलाते समय आपको अपना दिमाग हमेशा ठंडा रखना चाहिए. अक्सर लोग ओवर एक्साइटेड होकर घबरा जाते हैं और कर चलते समय उनका दिमाग ड्राइविंग पर फोकस नहीं कर पता है. जिसकी वजह से क्लच की जगह पर ब्रेक और ब्रेक की जगह पर क्लच दब जाता है. वहीं हड़बड़ी में कर का एक्सीलेटर भी तेजी से दब जाता है और लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं. इसीलिए जब भी आप हमेशा गाड़ी चलाएं तो उसे चलते दौरान आप अपना दिमाग ठंडा रखें.

हमेशा सीधें और सामने देखें

गाड़ी चलाते समय हमेशा आपको अपना ध्यान क्लच गियर और एक्सीलेटर पर देना चाहिए. इसके अलावा आप जब भी ड्राइविंग करें तो आपकी नजर हमेशा सामने और गाड़ी में लगे दाएं और बाएं तरफ के शीशे पर होना चाहिए.

ड्राइविंग सीखने की सही जगह

ड्राइविंग सीखना जीतना जरूरी होता है उतना ही जरूरी ड्राइविंग कहां सीखना होता है. क्योंकि लोग अक्सर खाली मैदान में गाड़ी चलाना पसंद करते हैं. और यही वजह होती है कि लोग ड्राइव करना जब तक सीखते हैं जब तक कोई दूसरा वहां पर नहीं आ जाता है. खाने का मतलब कोई बच्चा क्रिकेट या फुटबॉल खेलने मैदान में ना आ जाता है.

क्लच को हमेशा पूरा लगाएं

गाड़ी ड्राइव करते समय आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोग हड़बड़ी में आकर गाड़ी के क्लच को पूरा नहीं लगते हैं. जिसकी वजह से पूरा क्लच सही रिलीज नहीं होता है और क्लच प्लेट जल जाता है. यही वजह होती है कि लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं.

ये भी पढ़े: Used Cars: सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वर्ना डूब जाएंगे पैसे

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you