ऑटोमैकेनिक का झंझट खत्म, घर पर ही ऐसे बदलें...

मैकेनिक का झंझट खत्म, घर पर ही ऐसे बदलें इंजन ऑयल, बच जायेंगे पैसे

-

होमऑटोमैकेनिक का झंझट खत्म, घर पर ही ऐसे बदलें इंजन ऑयल, बच जायेंगे पैसे

मैकेनिक का झंझट खत्म, घर पर ही ऐसे बदलें इंजन ऑयल, बच जायेंगे पैसे

Published Date :

Follow Us On :

Car Engine Oil: हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक अच्छी कार हो. हालांकि, लोग कड़ी मेहनत के बाद अपना सपना पूरा कर लेते हैं. लेकिन साल- 2 साल बाद वही गाड़ी गैराज में खड़ी हो जाती है. जिसके पीछे मुख्य कारण होता है उसकी देखभाल न करना. इसलिए गाड़ी खरीदते समय एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि, उसकी सेफ्टी और रख रखाव का पूरा ख्याल रखें. ताकि आपके साथ लंबे समय तक आपकी कार भी चल सके.

दरअसल, आज के समय में गाड़ी में कोई भी छोटी खराबी आती है तो लोग तुरंत मैकेनिक के पास पहुंच जाते हैं. जबकि लोग चाहे तो छोटे-छोटे काम को आसानी से कर सकते हैं. जैसे की गाड़ी के टायर का हवा, इंजन गर्म होना, ऑयल चेंज करना. तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है. जिसकी मदद आस आप घर बैठे अपनी कार का इंजन ऑयल बदल सकते है.

ये भी पढ़े: MotoGP Bharat : मार्केट में बवाल मचाने जल्द आ रही Yamaha R3, मोटोजीपी भारत में दिखी झलक

इन स्टेप को करें फॉलो

• सबसे पहले आप अपनी कार के ऑयल फिल्टर और ड्रेन प्लग का पता लगाकर उसे ओपन कर लें.

• यहां आपको ड्रेन प्लग के नीचे एक पैन देखने को मिलेगा. जिसका काम होता है तेल को अंदर रोक कर रखना.

• अब आप ड्रेन प्लग और ऑयल फिल्टर को बाहर निकाल दें. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि इसे ज्यादा कैसे ना वरना आपको अधिक नुकसान हो सकता है.

• अब आप ड्रेन प्लग और ऑयल फिल्टर को बदलकर नया ऑयल फिल्टर लगा सकते हैं.

ऐसे डालें नया तेल

इंजन में नया तेल डालने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए और फाइनल का उपयोग करें. ध्यान रखें कि आपकी कर को जितना तेल की जरूरत है उतना ही इस्तेमाल करें. तेल डालने के बाद आप एक बार जरूर तेल के स्तर को चेक करें.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you