ऑटोFlying Car ALEF Model A : न ट्रैफिक का...

Flying Car ALEF Model A : न ट्रैफिक का टेंशन…न पेट्रोल का खर्च! जल्द आ रही है उड़ने वाली कार, जानें खासियत

-

होमऑटोFlying Car ALEF Model A : न ट्रैफिक का टेंशन...न पेट्रोल का खर्च! जल्द आ रही है उड़ने वाली कार, जानें खासियत

Flying Car ALEF Model A : न ट्रैफिक का टेंशन…न पेट्रोल का खर्च! जल्द आ रही है उड़ने वाली कार, जानें खासियत

Published Date :

Follow Us On :

Flying Car ALEF Model A : आपने अक्सर फिल्मों में उड़ते हुए कार को देखा होगा. लेकिन यह ग्राफिक्स और स्पेशल इफेक्ट के माध्यम से संभव हो पाता है. लेकिन क्या हो, जब आपके सामने सच में एक उड़ने वाली कार आ जाएं? हम ये यूं ही नहीं कह रहे हैं बल्कि आज हम एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार की बात कर रहे हैं, जो आपको आसमान की सैर करा सकती है. जी हां दरअसल हम जिस उड़ने वाली कार के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम Alef Model A है. बता दें कि इसको यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) से विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणन(special Airworthiness Certification) मिला है. ऐसे में चलिए इसकी खासियत जानते हैं.

Flying Car ALEF Model A
Flying Car ALEF Model A

Alef Model A फ्लाइंग कार को मिली मान्यता

अमेरिका की कंपनी Alef एयरोनॉटिक्स ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. बता दें, कंपनी के इस फ्लाइंग कार को कानूनी मंजूरी मिल गई है, जिसकी घोषणा कंपनी ने हाल ही में किया है. साथ ही यह भी बताया कि उसे यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विशेष उड़ान योग्यता प्रमाणन दिया गया है. यह सर्टिफिकेशन एक उपलब्धि है, क्योंकि यह पहली बार है जब किसी प्लाइंग कार को संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐसी मान्यता मिली है. जिसकी पुष्टि एविएशन लॉ फर्म एयरो लॉ सेंटर ने की है. वही यह सड़क/वायु परीक्षण के लिए अमेरिकी सरकार से कानूनी मंजूरी पाने वाली पहली फुली-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार है.

ये भी पढ़ें : Bajaj Chetak EV Scooter : इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिमांड देख ओला का हालत हुआ खराब, मिलते हैं गजब के फीचर्स

इतने लोग कर सकते हैं इसमें सवारी

इस नए मॉडल में अंदर आठ प्रोपेलर लगाए गए हैं जिसमें एक या दो इंसान बैठ सकता है.हालांकि, कंपनी का लक्ष्य जल्द ही इससे अधिक क्षमता वाली फ्लाइंग कार बनाने का है.

Flying Car ALEF Model A : इसकी कीमत और रेंज

कंपनी के दावे के अनुसार यह कार सिंगल चार्ज में सड़क पर 322 किमी (200 मील) की रेंज और 177 किमी (110 मील) की फ्लाइंग रेंज देगी. वही इसमें वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग क्षमताएं है. वही इसकी कीमत 2,99,999 डॉलर होने की संभावना है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 2.46 करोड़ रुपये होगी. कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है. इसे 2025 में लॉन्च किया जायेगा.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you