ऑटोDriving Licence Apply: घर बैठे मोबाइल से बनाए ड्राइविंग...

Driving Licence Apply: घर बैठे मोबाइल से बनाए ड्राइविंग लाइसेंस, 5 स्टेप में समझे पूरा प्रक्रिया

Driving Licence Apply: आज सड़क पर वाहन चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है. अगर आप सड़क पर बिना लाइसेंस गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस मोटा चालान काट सकती है.

-

होमऑटोDriving Licence Apply: घर बैठे मोबाइल से बनाए ड्राइविंग लाइसेंस, 5 स्टेप में समझे पूरा प्रक्रिया

Driving Licence Apply: घर बैठे मोबाइल से बनाए ड्राइविंग लाइसेंस, 5 स्टेप में समझे पूरा प्रक्रिया

Published Date :

Follow Us On :

Driving Licence Apply: आज सड़क पर वाहन चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है. अगर आप सड़क पर बिना लाइसेंस गाड़ी चलाते पकड़े जाते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस मोटा चालान काट सकती है.

Driving Licence Apply
Driving License (File Photo)

18 की उम्र के बाद आपके पास कुछ हो न हो, लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस जरूर होना चाहिए. क्योंकि बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना आपके और रोड पर चल रहे लोगों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है.

Driving Licence Apply: अब आरटीओ ऑफिस जाने का झंझट खत्म

जब भी किसी व्यक्ति को लाइसेंस बनवाना होता है तो, उन्हे बार बार आरटीओ कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है. जिसके कारण लोग लाइसेंस बनवाने नहीं जाना चाहते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिससे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO के चक्कर लगाने की नौबत नहीं आयेगी. आप घर बैठे सिर्फ मोबाइल फोन की मदद से लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि आपको ड्राइविंग टेस्ट के लिए भी आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. तो आइए बिना देर किए इस आसन टिप्स के बारे में डिटेल से जानते हैं.

  • अगर आप घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको परिहन मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://sarathi.parivahan.gov.in पर जाना होगा. होम पेज खुलने के बाद आपको सबसे पहले अपना राज्य का सलेक्शन करें. इसके बाद अप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आधार के जरिए अप्लाई करने वाले ऑप्शन का चुनाव करें और सिलेक्ट करें कि टेस्ट घर से देना है या आरटीओ जाकर देना है.
  • इसके बाद अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दर्ज करें और जनरेट OTP पर क्लिक कर ओटीपी को फिल करें. इसके बाद मांगी गई जानकारी को सबमिट करें और लाइसेंस फीस मोड का चयन कर फीस जमा करें.
  • इसके बाद 10 मिनट का टेस्ट के साथ आगे बढ़ने के लिए सरकार द्वारा अनिवार्य 10 मिनट का ड्राइविंग निर्देश वीडियो देखें. वीडियो के आखिर में आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी और पासवर्ड मिलेगा.
  • इन प्रोसेस को पार करने के बाद आपसे 10 मिनट का टेस्ट लिया जायेगा. यह टेस्ट आपको ओपन कैमरा देना होगा. इसमें आपसे 10 सवाल किए जायेंगे. आपको 6 प्रश्नों का उत्तर सही देना होगा.
  • अगर आप टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो आपको दोबारा टेस्ट में बैठने के लिए 50 रुपये फीस देनी होगी. अगर आप टेस्ट पास कर जाते हैं तो आपको लर्नर लाइसेंस पीडीएफ फाइल में मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें : Tata Harrier के नए अवतार ने अपने धांसू फीचर्स से मचाया धमाल, कंपनी ने बुकिंग की स्टार्ट,पढ़ें डिटेल

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Nokia C02 स्मार्टफोन रिमूवल बैटरी के साथ हुआ लॉन्च,देखें दमदार फीचर्स की पूरी डिटेल

Nokia C02: प्रसिद्ध स्मार्टफोन कंपनी नोकिया (Nokia)की पैरंट कंपनी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you