ऑटोDelhi E-Buses: दिल्ली के लोगों की बल्ले-बल्ले, अब कम...

Delhi E-Buses: दिल्ली के लोगों की बल्ले-बल्ले, अब कम समय में पहुंचे AC वाली बस से घर,जानें क्या हैं नियम

-

होमऑटोDelhi E-Buses: दिल्ली के लोगों की बल्ले-बल्ले, अब कम समय में पहुंचे AC वाली बस से घर,जानें क्या हैं नियम

Delhi E-Buses: दिल्ली के लोगों की बल्ले-बल्ले, अब कम समय में पहुंचे AC वाली बस से घर,जानें क्या हैं नियम

Published Date :

Follow Us On :

Delhi E-Buses: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मौजूदा एलजी वीके सक्सेना ने आज दिल्ली वासियों को 400 नई इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दिया है. जो आधुनिक टेक्नोलॉजी और सुविधाओं से लैस है. इतना ही नहीं ये सभी नई बसें लो फ्लोर बसें हैं और हाइड्रॉलिक लिफ्ट भी दिया गया है. हालांकि इन इलेक्ट्रिक बसों (E-Buses) में इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई गई है कि, बस में व्हीलचेयर पर बैठे लोगों को भी बस में सवार होने पर कोई दिक्कत नहीं आएगी. इसके अलावा इन बसों में जीपीएस ट्रैकर और पैनिक बटन के अलावा सीसीटीवी कैमरा भी लगा हुआ है.

Delhi E-Buses (google)

दरअसल, हम सभी इस बात को जानते हैं कि आगामी 8 से 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है और इस आयोजन में अलग-अलग देश के राष्ट्रीय अध्यक्ष भाग लेने के लिए पहुंच रहे हैं. इसी बात को मध्य नजर रखते हुए उनकी सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम भी किया जा चुका है. लेकिन इधर शिखर सम्मेलन से पहले ही केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लोगों को 400 इलेक्ट्रिक बसों (E-Buses) में बैठने का मौका दिया है. तो आईए जानते हैं कि, इन बसों में क्या कुछ खास देखने को मिल सकता है?

क्या है इन इलेक्ट्रिक बसों की खासियत ?

इन इलेक्ट्रिक बसों (E-Buses) की खासियत के बारे में बात करें तो सबसे महत्वपूर्ण बात की यह जीरो पॉल्यूशन बस है. वहीं अगर रेंज को देख तो सिंगल चार्ज में इन्हें 225 किलोमीटर तक दौड़ी जा सकता है. लेकिन इस फुल चार्ज करने में लगभग पूरा दिन का समय जा सकता है. इसके अलावा सभी बसें एयर कंडीशन है और गर्मी के समय में लोगों को सफल करने में किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. अच्छी बात यह है कि, इन बसों में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हीलचेयर की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

सुरक्षा के लिहाज से बसें बेहतर

इन इलेक्ट्रिक बसों (E-Buses) में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए तीन सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन भी दिया गया है. ताकि इमरजेंसी के दौरान महिलाओं को किसी तरह की समस्या ना हो इसके अलावा इन बसों में कंट्रोल रूम से टू वे कम्युनिकेशन की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है और GPS सिस्टम भी जोड़ा गया है. ताकि इन्हें लाइव ट्रैकिंग सिस्टम के माध्यम से ट्रैक किया जा सके और तो और डिस्क ब्रेक के अलावा फायर डिटेक्शन सिस्टम भी उपलब्ध है.

ये भी पढ़े: Tata Punch EV: सिट्रोएन eC3 को मुंह तोड़ जबाव देने आ रही Tata की ये इलेक्ट्रिक कार, रेंज में भी सबको चटायेगी धूल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Periods Leave पर बॉलीवुड हसीनाओं ने दिया गजब का रिएक्शन,कही ये बात

Periods Leave: कुछ दिनों से पीरियड लीव काफी चर्चा...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you