ऑटोइतना KM चलाने के बाद बदल डालें Bike का...

इतना KM चलाने के बाद बदल डालें Bike का टायर, वर्ना कभी भी हो सकते हैं हादसे का शिकार

-

होमऑटोइतना KM चलाने के बाद बदल डालें Bike का टायर, वर्ना कभी भी हो सकते हैं हादसे का शिकार

इतना KM चलाने के बाद बदल डालें Bike का टायर, वर्ना कभी भी हो सकते हैं हादसे का शिकार

Published Date :

Follow Us On :

Bike Tyre: गाड़ी हो या बाइक हर किसी को इसे प्यार होता है. जब नई-नई शोरूम से बाहर निकाल कर आती है तो लोग इनकी केयर जान से ज्यादा भी करते हैं. लेकिन थोड़े दिनो बाद इनका केयर करना ही छोड़ देते हैं. यही वजह होती है कि साल 2 साल पुरानी गाड़ी खटारा बनकर गैराज में खड़ी हो जाती है. क्योंकि बताएंगे एक्सपर्ट की राय के विपरीत चलते हैं लोग इसी वजह से उनकी बाइक और गाड़ी जल्दी खराब हो जाती है. उन्हें में से एक टिप्स गाड़ियों के टायर के बारे में लेकर आए हैं जो आपके बेहद कम का हो सकता है. आइए जानते क्या है ?

Bike Tyre

टायर में हवा

गाड़ी हो या बाइक जब सड़कों पर चलती है तो दबाव की वजह से उसके टायरों पर जोर पड़ता है और टायर में मौजूद हवा भी धीरे-धीरे कम होता है. अब ऐसे में कई बार लोग कम हवा में ही सड़कों पर लोगों के साथ गाड़ी लेकर निकल जाते हैं जिसका कामयाजा उन्हें घर से थोड़ी दूर जाने के बाद ही भुगतना पड़ जाता है. इसीलिए आपको अपनी बाइक या गाड़ी के टायर में मौजूद हवा को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए.

खराब टायर को बदलें

कई बार लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बाइक का टायर बदलने का सही समय क्या है? ऐसे में उन्हें मजबूरन दो से तीन साल में गाड़ी का टायर बदलने पड़ जाता है और दुकानदार उनका चूना लगा देता है. जबकि गाड़ी खरीदने समय उन्हें एक्सपर्ट द्वारा सलाह दिया जाता है कि बाइक का टायर लगभग 6 से 7 साल बाद बदल देना चाहिए. इससे आपको कई फायदे होंगे यह तो आपकी गाड़ी का माइलेज बेहतर रहेगा और दूसरी आपकी सुरक्षा भी बरकरार रहेगी.

इन ब्रांडों के टायर का करें इस्तेमाल

बाइक में टायर लगाते समय आपको सबसे महत्वपूर्ण बात ध्यान में रखना चाहिए कि आप किसी एक अच्छे ब्रांड के टायर का इस्तेमाल करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी गाड़ी के माइलेज पर पड़ेगा और आपको बार-बार अपनी बाइक का टायर चेंज नहीं करवाना होगा. जैसे कि Millennium एक टायर ब्रांड के रूप में देखा जाता है. जिसे 5 स्टार पावर रेटिंग भी मिल चुका है.

ये भी पढ़े: गर्लफ्रेंड को गिफ्ट करें Honda का ये शानदार स्कूटर, स्मार्ट लुक और फीचर्स को देखते ही हो जायेगी खुश

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

5 Rupee Note: पांच रुपए का नोट आपको दिला सकता है, चमचमाती गाड़ी

अगर आप घर बैठे लखपती बनना चाहते हैं, तो ये...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you