ऑटोChallan Rules: गाड़ियों पर लिखा है ये नाम तो...

Challan Rules: गाड़ियों पर लिखा है ये नाम तो कटेगा चालान, सरकार ने जारी किया निर्देश

Challan Rules: पिछले कई सालों से एक ट्रेंड बहुत तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय बनता जा रहा है . जिसमें लोग अपनी गाड़ियों पर जातिसूचक शब्द लिखो आकर अपने रुतबे को

-

होमऑटोChallan Rules: गाड़ियों पर लिखा है ये नाम तो कटेगा चालान, सरकार ने जारी किया निर्देश

Challan Rules: गाड़ियों पर लिखा है ये नाम तो कटेगा चालान, सरकार ने जारी किया निर्देश

Published Date :

Follow Us On :

Challan Rules: पिछले कई सालों से एक ट्रेंड बहुत तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय बनता जा रहा है. जिसमें लोग अपनी गाड़ियों पर जातिसूचक शब्द लिखो आकर अपने रुतबे को दिखाने का प्रयास कर रहे हैं. आज के समय में सड़कों पर चलने वाली 10 में से एक या दो गाड़ी ऐसी दिख जाएगी जिसके आगे या पीछे जाति सूचक शब्द जरूर लिखा होगा. लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसी गाड़ियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया है.

जातिसूचक शब्द लिखवाने पर कटेगा चालान

दरअसल, अगर कोई व्यक्ति अपनी गाड़ी के आगे या पीछे कांच या कहीं भी जाति सूचक शब्द लिखवा कर निकलता है या लिखवा रखा है तो उसे खत्म यानी उसे स्थान से हटा दे. क्योंकि अब उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिले निर्देश का पालन करने के लिए आसान इस कार्यवाही को सख्ती से ले रही है. इसके अलावा परिवहन विभाग द्वारा चालान की भी कार्यवाही की जा रही है चालान में वाहन पर ₹5000 का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं अगर कोई रोग दिखाने की कोशिश करेगा तो उसकी गाड़ी सींस भी हो सकती है.

ये भी पढ़े : जल्द ही मार्केट में तहलका मचाने आ रही देश को सबसे सस्ती Electric Car, जानें फिचर और कीमत

41 वाहनों पर हो चुकी है अब तक कार्यवाही

बता दे कि, अब तक लखनऊ में कल 41 वाहनों पर ऐसी कार्यवाही की जा चुकी है. लखनऊ आरटीओ ने निर्देश का पालन करते हुए जाति सूचक शब्द वाले 41 वाहनों पर कार्रवाई की है. हालंकि यह गाड़ियां साल 2021 में ही पकड़ी गई थी लेकिन इसी समस्या को देखते हुए एक बार फिर यूपी के मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ ने वाहनों पर जाति सूचक शब्दों को लेकर रोक लगाने का निर्देश दे दिया है. आगे से अगर कोई व्यक्ति अपने वहां पर जाति सूचक शब्द लिखवा कर घूमता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

10 में से 3 गाड़ियों पर लिखा है नाम

अधिकारियों की ओर से कहा गया कि, आज के समय में उत्तर प्रदेश की सड़कों पर चलने वाली 100 में से 30 गाड़ियां ऐसी हैं. जिन पर जातिसूचक शब्द लिखा गया है. और ये ऐसे लोग है जो अपना रुतबा दिखाने के लिए ऐसा काम कर रहे हैं. लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार इनसे निपटने के लिए कानून को निर्देश दे दिया है. आगे से अगर कोई वाहन चालक पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ करीब ₹5000 का जुर्माना और अगर किसी भी अधिकारी से अभद्रता करता पकड़ा गया तो उसकी गाड़ी भी चीज हो सकती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

12 इंच के व्हील, 100 की रेंज यह है TVS का स्मार्ट ईवी स्कूटर

TVS iQube: बड़े व्हील वाले स्कूटर हाई परफॉमेंस देते...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you