ऑटोChallan Rules:अब हेलमेट पहनने पर भी कट सकता 2000...

Challan Rules:अब हेलमेट पहनने पर भी कट सकता 2000 का चालान,पढ़ें क्या है नई गाइडलाइन

आज सड़कों पर चलने वाले लोग ट्रैफिक चालान (Challan)के नियम का पालन तो करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं. यह ऐसे लोग होते हैं

-

होमऑटोChallan Rules:अब हेलमेट पहनने पर भी कट सकता 2000 का चालान,पढ़ें क्या है नई गाइडलाइन

Challan Rules:अब हेलमेट पहनने पर भी कट सकता 2000 का चालान,पढ़ें क्या है नई गाइडलाइन

Published Date :

Follow Us On :

आज सड़कों पर चलने वाले लोग ट्रैफिक चालान (Challan) के नियम का पालन तो करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं. यह ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें सुरक्षा का थोड़ा भी ख्याल नहीं होता है और ना ही इन्हें जुर्माना का कोई डर होता है. सरकार लगातार बढ़ रहे दुर्घटना को देखते हुए हेलमेट लगाना अनिवार्य कर दिया है बावजूद इसके काफी संख्या में लोग आज भी सड़कों पर बिना हेलमेट के गाड़ी चलाते हुए देखे जाते हैं. जिनका रफ्तार इतना होता है कि, अगर खुदा न खासता दुर्घटना होती है तो दुर्घटना में उन के परखच्चे भी उड़ सकते हैं.

Challan Rules
Challan Rules

वहीं कुछ लोग ऐसे हैं घर से या फिर ऑफिस से निकलने के बाद हेलमेट को सर के बजाया हाथ में डाल लेते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका कहना होता है कि बाल बिगड़ जाएगा इसकी वजह से हेलमेट लगाकर नहीं चलते हैं. ऐसे लोगों के लिए अब एक बार फिर पुलिस कुछ नया नियम लेकर आई है. इस नियम के तहत ऐसे लोगों पर जुर्माना लगेगा जो हाथ में हेलमेट लेकर गाड़ी चला रहे हैं और पुलिस को देते ही हेलमेट पहनने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें ₹2000 का जुर्माना चुकाना होगा.

ये भी पढ़े : जल्द ही मार्केट में तहलका मचाने आ रही देश को सबसे सस्ती Electric Car, जानें फिचर और कीमत

हाथ में लटका के चलते हैं हेलमेट

अक्सर अपने इस बात को जरूर नोटिस किया होगा कि काफी लोग सड़कों पर चलते समय सर में हेलमेट पहनने की बजाय हाथ में अपना हेलमेट या फिर बाइक के हैंडल में हेलमेट लटका कर चलते हैं. और उन्हें जैसे ही पुलिस सामने दिखती है तो वह तुरंत हेलमेट पहनना लगते हैं. लेकिन हेलमेट पहनने के दौरान ही कभी-कभी बड़ा हादसा हो जाता है, तो उन्हें खुद इस बात का अंदाज़ होना चाहिए कि हादसे से बचने के लिए ही हेलमेट लागू किया गया है. आगे से अगर कोई व्यक्ति पुलिस को देखकर या पुलिस पकड़ लेती है हेलमेट लगाते हुए तो उसे ₹2000 का हर्जाना चुकाना होगा.

अच्छी क्वालिटी के हेलमेट ना पहनने पर होगा जुर्माना

इसके अलावा अगर आप हल्के क्वालिटी के हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको ₹1000 का जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसीलिए कंपनी ने BSI भारतीय मानक ब्यूरो से मान्यता प्राप्त हेलमेट को ही इस्तेमाल करें. क्योंकि मान्यता प्राप्त हेलमेट की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं होती है और हादसा होने के बाद आपके सुरक्षा के लिए यह काफी बचाव करता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Boult Z 60 Earbuds की हुई चकाचक एंट्री, कम दाम में मिलते हैं तगड़े फीचर्स

घरेलू कंपनी Boult ऑडियो ने ईयरबड्स सेक्शन में विस्तार...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you