ऑटोCar Mileage: कार के कम माइलेज से आ गए...

Car Mileage: कार के कम माइलेज से आ गए हैं तंग, तो घर पर ही करें ये काम, मिनटों में मिल जायेगा छुटकारा

-

होमऑटोCar Mileage: कार के कम माइलेज से आ गए हैं तंग, तो घर पर ही करें ये काम, मिनटों में मिल जायेगा छुटकारा

Car Mileage: कार के कम माइलेज से आ गए हैं तंग, तो घर पर ही करें ये काम, मिनटों में मिल जायेगा छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Car Mileage: गाड़ी अपने रफ्तार से सड़कों पर चल रही है. पिकअप भी बढ़िया दे रही है. लेकिन माइलेज की वजह से मन उदास है. क्या ऐसा आपके साथ भी हो रहा है? क्योंकि आज के समय में बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमत ने लोगों की कमर तोड़ रखी है. ऐसे में जब ऑफिस जाते समय लोग तेल डलवाते हैं और वापस आते समय दोबारा से तेल भरवा कर घर आना होता है तो जाहिर सी बात है मन उदास होता और यह आज के समय में सभी के लिए कॉमन सी प्रॉब्लम बन चुकी है. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, यह प्रॉब्लम जितनी छोटी लग रही है उतना ही छोटा इसका समाधान है. कुल मिलाकर खाने का मतलब है कि अगर गाड़ी कम एवरेज दे रही है तो जल्दबाजी करते हुए सर्विस सेंटर पर जाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम कुछ आपको ऐसे बेसिक टिप्स बताने वाले हैं. जिसकी मदद से आप अपनी गाड़ी के माइलेज को बेहतर बना सकते हैं.

Car Mileage

खराब डीजल और पेट्रोल से बचें

गाड़ी का माइलेज काम आ रहा है तो इसके पीछे सबसे बड़ी वजह खराब डीजल और पेट्रोल माना जाता है. कई बार पेट्रोल पंप पर तेल डलवाते समय कुछ गड़बड़ी हो जाती है या फिर कई बार बारिश की वजह से गाड़ी के पेट्रोल टैंक में कचरा जमा हो जाता है. जिसकी वजह से फ्यूल की गुणवत्ता में काफी हद तक गिरावट आ जाती है. इसीलिए आपको पेट्रोल या फिर डीजल भरवाते समय इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और अच्छी क्वालिटी वाले पेट्रोल डीजल का इस्तेमाल करना चाहिए.

ये भी पढ़े: Honda SP 125 : होंडा की इस बाइक ने अपने जबरदस्त लुक से लड़कियों को बनाया दीवाना, जानें खासियत

ब्रेक और एक्सीलरेटर का अनायास इस्तेमाल करना

आपने गौर किया होगा कि जब लोगों के हाथ में गाड़ी होता है और लोग टशन दिखाने के लिए चक्कर में गाड़ी का ब्रेक एक्सीलरेटर साथ में लगाते हैं. ताकि लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सके. लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि अगर ऐसा बार-बार करते रहे तो आने वाले कुछ ही दिनों में उनकी गाड़ी का इंजन भी खराब हो सकता है. इंजन के अलावा गाड़ी के कुछ महत्वपूर्ण पार्ट्स भी जल्दी ही खराब हो सकते हैं. इसीलिए गाड़ी चलाते समय गलत गियर और ब्रेक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसका सीधा असर कार के माइलेज पर पड़ता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you