ऑटोCar Driving Tips : कार चलाते समय भूल कर...

Car Driving Tips : कार चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान,जानें

-

होमऑटोCar Driving Tips : कार चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान,जानें

Car Driving Tips : कार चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Car Driving Tips : आज के समय है इंसान अपनी सुविधा के अनुसार गाड़ियों पर निर्भर हो गया है. जिस वजह से लोगों को खुद ही ड्राइविंग करना पड़ता है या ये कहें कि बहुत से लोगों को ड्राइविंग करना पसंद भी होता है. वहीं, आपको पता होना चाहिए कि सड़क पर ड्राइविंग करते समय इंसान को अधिक चौकन्ना रहने की जरूरत होती है. लेकिन अक्सर ड्राइवर कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे लेना का देना पर जाता है. इसलिए, सुरक्षित और सावधानी से ड्राइव करना बहुत महत्वपूर्ण है. यहां हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो गाड़ी चलाने वाले आमतौर पर करते हैं और इनसे बचना चाहिए.

Car Driving Tips
Car Driving Tips (File photo)

अपनी लेन से बाहर न निकलें

ड्राइवर अक्सर गाड़ी चलाते समय एक लेन से दूसरी लेन में चला जाता है जो कहीं न कहीं खतरनाक हो सकता है. क्योंकि जब आप सड़क पर गाड़ी इधर से उधर करते हैं तो सड़क पर अन्य वाहन चालक कर्ताओं को परेशानी होती है और दुर्घटनाएं होने की स्भावना पढ़ जाती है. ऐसे में आपको गाड़ी चलाते वक्त सुरक्षित तरीके से लेन बदलने के अलावा, हमेशा पूरी तरह से एक लेन के भीतर रहकर गाड़ी चलाने की कोशिश करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें : होंडा ने घरेलू बाजार में शुरू किया अपनी पहली एसयूवी Honda Elevate का प्रोडक्शन, मिलते हैं ढेरों फीचर्स

Car Driving Tips : दूसरे वाहनों के बहुत नजदीक न चलें

जब भी आप सड़क पर गाड़ी ड्राइव कर रहे हो तो कोशिश करें कि सड़क पर चलने वाली अन्य गाड़ियों के बहुत नजदीक न रहे. ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि सड़क पर अनुशंसित दूरी बनाकर ही गाड़ी चलाए. खासकर, आपको खराब मौसम में, रात में, या दोपहिया वाहन या बड़े ट्रक के पीछे ड्राइविंग करते समय अपने वाहन की दूरी ज्यादा रखनी चाहिए.

बिना चेतावनी गाड़ी न रोके

गाड़ी चलाते समय कभी कभी ऐसी परिस्थितियां आ सकती हैं जब आपको अपनी कार को तुरंत रोकना पड़ें लेकिन आपके पीछे आ रहे वाहन के लिए खतरा सकता है. इसलिए जब भी आपका मन बीच सड़क पर गाड़ी रोकने का करें तो आप टर्न सिग्नल का इस्तेमाल कर सकते हैं या अपनी कार को धीमा कर सकते हैं और धीरे-धीरे रुक सकते हैं. इससे आपके पीछे चल रहे वाहन को अपनी रफ्तार और रूट को एडजस्ट करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है, और इस तरह आप सड़क पर किसी टकराव की स्थिति से बच सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you