ऑटोCar Driving सीखने का बना रहे प्लान, तो जान...

Car Driving सीखने का बना रहे प्लान, तो जान लें इन 10 जरूरी बातों को

-

होमऑटोCar Driving सीखने का बना रहे प्लान, तो जान लें इन 10 जरूरी बातों को

Car Driving सीखने का बना रहे प्लान, तो जान लें इन 10 जरूरी बातों को

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में हर किसी को कार चलाना (Car Driving) बेहद पसंद है. हर कोई चाहता है कि उसके पास एक कार हो और वह उस कार को अपने ऑफिस या फिर अपने परिवार वालों के साथ बाहर ट्रिप पर घूमने के लिए जाए. लेकिन सही ड्राइविंग करने के लिए उसे ड्राइविंग क्लास लेनी पड़ती है. पर अगर आप अपने घर पर ही अपनी कर से ड्राइविंग सीखना चाहते हैं, तो आप को कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा. इसके अलावा आपको ट्रैफिक नियमों का विशेष ध्यान रखना होता है. पर आज भी जब आप ड्राइविंग क्लास के लिए जाएंगे. तो आपको ड्राइविंग सिखाने वाला ड्राइविंग मास्टर कुछ ऐसी जानकारी या नहीं देता है. जिसकी वजह से आपका मोटा चालान कट जाता है.

क्या है गाड़ी ड्राइविंग (Car Driving) करने का सही तरीका?

• जब भी आपको अपनी कार मोड़नी हो तो आप समय से पहले कार की पहियों को ना घुमाए. यानी कर की स्टेरिंग को लेफ्ट राइट न करें अगर आप ऐसा करते हैं तो आप खुद ब खुद खतरे को न्योता दे रहे हैं.

ये भी पढ़े : Safety Features : नई कार लेने से पहले चेक कर लें ये सेफ्टी फीचर्स, वर्ना पड़ सकता है पूरी जिंदगी पछताना

• सीधी सड़क यानी कि एक्सप्रेसवे और हाईवे पर कार चलते समय अक्सर अधिक स्पीड होने के बावजूद भी कार की स्पीड कम लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है, तो आप सामने दिख रहे मुड़ाव से पहले ही अपनी गाड़ी की स्पीड को कम कर ले अन्यथा आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं.

• रात के समय में अगर कार (Car Driving) चला रहे हैं तो आप अपने रियल व्यू मिरर को दे और नाइट मोड में पहले से ही एडजेस्ट कर लें.

• कई बार कार अचानक बंद हो जाती है तो आप हाई बीमा को चालू कर सकते हैं. अक्सर सर्दियों के दिनों में कार फर्स्ट ट्रे में स्टार्ट नहीं होती है, तो आप अपनी गाड़ी की बैटरी को हाई बीमा पर चालू करके चार्ज कर सकते हैं.

• जब भी आप कोई कार चलाएं तो अपने आगे चल रही कार पर हमेशा ध्यान रखें. क्योंकि आगे चल रहा कर ड्राइवर कभी भी अपनी कर का नियम चेंज कर सकता है जिसकी वजह से आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं.

• अगर आप अपनी कार को गड्ढों और पार्किंग के अलावा स्क्रैच से बचना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि, कहां पर कैसे अपनी कर को चलना है?

• कई बार एक सफल ड्राइवर भी गाड़ी चलाने में चूक कर देता है और वह कार उसके नियंत्रण से बाहर हो जाती है. यही वजह होती है कि कर दुर्घटना का शिकार हो जाती है, हालांकि उसकी भरपाई कर इंश्योरेंस पॉलिसी में हो जाती है. इसीलिए जब भी आपका सड़क पर कार चलाएं तो काफी सारी सावधानियां को बरतते हुए आगे बढ़े.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you