ऑटोSafety Features : नई कार लेने से पहले चेक...

Safety Features : नई कार लेने से पहले चेक कर लें ये सेफ्टी फीचर्स, वर्ना पड़ सकता है पूरी जिंदगी पछताना

-

होमऑटोSafety Features : नई कार लेने से पहले चेक कर लें ये सेफ्टी फीचर्स, वर्ना पड़ सकता है पूरी जिंदगी पछताना

Safety Features : नई कार लेने से पहले चेक कर लें ये सेफ्टी फीचर्स, वर्ना पड़ सकता है पूरी जिंदगी पछताना

Published Date :

Follow Us On :

Safety Features : वर्तमान समय में घरेलू बाजार में कई कारें मौजूद है जिसमें एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स देखने को मिलता है. लेकिन अब लोग गाड़ी खरीदते वक्त लुक और फीचर्स से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स पर ध्यान देते हैं ताकि दिन प्रतिदिन बढ़ते सड़क दुर्घटना से बचा जा सके. वैसे तो महंगी गाड़ियों में कई शानदार सेफ्टी फीचर्स दिए गए होते हैं जो व्यक्ति को दुर्घटना के समय सुरक्षा प्रदान करता है. लेकिन कई बार सस्ती गाड़ियों में उम्मीद से कम सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते हैं जो दुर्घटना के समय आपको क्षति पहुंचा सकता है. ऐसे में आइए आज हम सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानेंगे जो कार के लिए काफी जरूरी है. अगर ये फीचर्स उस कार में मौजूद न हो तो भूल कर भी उसे न खरीदें. तो चलिए जानते हैं इन सेफ्टी फीचर्स के बारे में…

Safety Features
Safety Features

Safety Features : सीट बेल्ट

किसी भी कार में सीट बेल्ट का होना बहुत जरूरी है क्योंकि ये फीचर्स आपको चालान कटने से बचाने के साथ सुरक्षा प्रदान करता है. कई बार सड़क दुर्घटना में ड्राइवर के सिर पर चोट आ जाती है जिसका प्रमुख कारण सीट बेल्ट न पहनना होता है. अगर आप गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट पहनते हैं तो आपको ये एक्सीडेंट की स्थिति में अपनी जगह पर बने रहने में मदद करता है. जिससे चोट लगने का संभावना कम हो जाता है.

एयरबैग्स का होना है जरुरी

गाड़ी में एयरबैग्स का होना बहुत जरूरी है. ये एयरबैग्स सेफ्टी डिवाइस का काम करता है जो दुर्घटना की स्थिति में तेजी से इन्फ्लेट हो जाता है और चालक को सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए जब भी आप गाड़ी खरीदें तो कोशिश करें कि उसमें 6 एयरबैग्स मौजूद हो.

ये भी पढे़: Side Mirror Tips : कार के साइड मिरर को लेकर भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें

Safety Features : ABS और EBD मौजूद हो

गाड़ी खरीदते समय ये ध्यान दें कि कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) या इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन (EBD) मौजूद है या नहीं. जिस कार में ये फीचर्स मौजूद न हो उसे खरीदना बेकार है क्योंकि ये सेफ्टी फीचर्स ब्रेकिंग के वक्त वीकल को कंट्रोल करने का काम करता है.

रियर पार्किंग सेंसर

परिवहन विभाग ने अब हरेक कार में रियर पार्किंग सेंसर फीचर्स को अनिवार्य कर दिया है. ये सेफ्टी फीचर्स कार के बंपर में लगे होते हैं और रिवर्स गियर का इस्तेमाल करने पर अल्ट्रासॉनिक वेव जेनेरेट होता है जो आपको दूसरी गाड़ियों से टक्कर होने से बचाता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you