ऑटोBikes in Pakistan: पाकिस्तान में आज भी चलती है...

Bikes in Pakistan: पाकिस्तान में आज भी चलती है बाबा आदम के जमाने की ये बाईक,

-

होमऑटोBikes in Pakistan: पाकिस्तान में आज भी चलती है बाबा आदम के जमाने की ये बाईक,

Bikes in Pakistan: पाकिस्तान में आज भी चलती है बाबा आदम के जमाने की ये बाईक,

Published Date :

Follow Us On :

Bikes in Pakistan: पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान की खस्ता हालत का नजारा आए दिन कहीं न कहीं देखने को मिल ही जाता है. देश की अर्थव्यवस्था गर्त में जा चुकी है वहीं इससे पाकिस्तान का ऑटो सेक्टर भी नहीं बच पाया है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज भी पाकिस्तानी आवाम दशकों पुरानी बाइक से सफर तय करती है. जो बाइक इस देश में चलती है वह भारत में सालों पहले बंद हो चुकी है. इस देश में आज भी चौकोर हेडलाइट्स वाली बाइक्स को तरजीह फरमाई जाती है. जबकि अपने देश की सड़कों पर हीरो स्प्लेंडर, बजाज पल्सर, टीवीएस अपाचे और रॉयल एनफील्ड जैसी बाइक्स रफ्तार भरती दिखाई देती हैं.

खस्ता है देश की हालत

पाकिस्तान किस स्थिति में अपने दिन काट रहा है उसका नमूना ये बाइक पेश करती हैं, जो आज से दशकों पहले हमारे देश की सड़कों पर चला करती थीं. अगर आप गहराई के साथ सोचेंगे तो आपको याद आएगा, हम कई दशकों पहले 70 सीसी की बाइक चलाते थे लेकिन पड़ौसी देश ने अभी तक 70 सीसी वाली बाइक्स का मोह नहीं छोड़ा है और इसका सीधा सा कारण पाकिस्तान में आई आर्थिक तंगी है. बता दें इस देश में एटलस होंडा, सुजुकी, यामाहा और रोड प्रिंस आदि पड़ोसी देश की सबसे बड़ी बाइक कंपनियां हैं जो देश को बाइक देती हैं वहीं कुछ मात्रा में जापान और चीन की बाइक निर्माता कंपनियों के द्वारा यहां बेची जाती हैं.

तस्वीरों में देखिए कैसी बाइक चलाते हैं पाकिस्तानी

ये बाइक दशकों पहले हमारे देश में चला सकती थी लेकिन पाकिस्तान की आवाम के लिए आज भी यह बाइक सिर का ताज बनी हुई है.

Honda CD 70 (Credit: Atlas Honda)

इस बाइक को पाकिस्तानियों के द्वारा खूब खरीदा जाता है. यह महज 70 सीसी के इंजन के साथ आती है. इसकी कीमत भारतीय मुद्रा में करीब 46,100 रुपये के आस-पास है.

ये भी पढ़ें : Bajaj Pulsar P150 को धूल चटाने आ गई Honda SP 160 बाइक, जानें फीचर्स

Honda CG 125 (Credit: Atlas Honda)

यह बाइक पाकिस्तान में चीन की कंपनी के द्वारा बेची जाती है. इसको भी इस देश के लोग खूब प्रेम करते हैं. यही वजह है दशकों बाद भी इस मोटरसाइकिल का क्रेज वहां के लोगों पर कम नहीं हुआ है.

Suzuki GD 110S (Credit: Suzuki Pakistan)

मंहगी बाइक्स से कोसों दूर पाकिस्तान

जहां भारत के लोग खूब मॉर्डन बाइक्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वहां के लोगों के पास म्यूजिम सजाने लायक बाइक हैं और कंपनियां भी इन्हीं बाइक्स को बेचकर गुजारा करती हैं क्योंकि उनको पता है मंहगी बाइक लॉन्च करने से कोई भी फायदा नहीं होने वाला है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you