ऑटोअब 70 पैसे में चलेगा 1Km स्कूटर, आज ही...

अब 70 पैसे में चलेगा 1Km स्कूटर, आज ही लगवाएं ये छोटा सा किट

-

होमऑटोअब 70 पैसे में चलेगा 1Km स्कूटर, आज ही लगवाएं ये छोटा सा किट

अब 70 पैसे में चलेगा 1Km स्कूटर, आज ही लगवाएं ये छोटा सा किट

Published Date :

Follow Us On :

CNG Kit: पिछले दो सालों से लगातार बढ़ती पेट्रोल की कीमत में लोगों को परेशान कर रखा है. ऐसे में उनके लिए कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश कर रही हैं. लेकिन उससे पहले लोग राहत की सांस लेने के लिए अपने बाइक और स्कूटर में सीएनजी किट (CNG Kit) का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ग्राहकों को पेट्रोल और इलेक्ट्रिसिटी से छुटकारा दिलाने के लिए सीएनजी वेरिएंट में स्कूटर लॉन्च करने जा रहा है. उससे पहले ये जनना बेहद जरुरी सीएनजी किट आपके कितना काम का है. आइए जानते है क्या कुछ खास है ?

दरअसल, मार्केट में पहले से ही सीएनजी वेरिएंट वाले बाइक और स्कूटर दौड़ रहे हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि जब किसी कंपनी ने अभी तक इलेक्ट्रिक वेरिएंट में स्कूटर और बाइक लॉन्च ही नहीं किया है तो ये कैसे हो सकता है? सच्चाई तो ये है कि, मार्केट में मौजूद सीएनजी वेरिएंट वाले स्कूटर और बाइक में लोग पेट्रोल से छुटकारा पाने के लिए सीएनजी किट का इस्तेमाल कर रहे हैं. क्योंकि मार्केट में पेट्रोल की कीमत ₹110 के आसपास पहुंच चुकी है और माइलेज में एक्टिवा, जुपिटर जैसी तमाम स्कूटर 40 से 45 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. ऐसे में अगर आप अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगवाते हैं तो 60 से 70 पैसे में आसानी से 1 किलोमीटर दौड़ लगा सकते हैं.

ये भी पढ़े: Car Servicing tips: कार सर्विस पर देने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, बच जाएगा मोटा पैसा

स्कूटर में CNG Kit लगवा कितना फायदेमंद ?

अब कहीं ना कहीं यह सवाल उठता है कि अगर सीएनजी किट लगवाते हैं तो उसका क्या फायदा होने वाला है? तो सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि अगर आप अपने स्कूटर में सीएनजी किट (CNG Kit) इंस्टॉल करवाते हैं तो उसके लिए करीब 4 घंटे का समय लग जाता है. लेकिन अच्छी बात यह है कि आपको हमेशा के लिए पेट्रोल से छुटकारा मिल जाता है.

CNG Kit लगवाने पर कितना माइलेज

अगर आप अपने स्कूटर में सीएनजी किट (CNG Kit) इस्तेमाल करते हैं तो आपको कम खर्चे में अधिक से अधिक दूरी चलने में मदद मिल सकती है. क्योंकि अरमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि, अगर आपका स्कूटर 40 से 45 किलोमीटर का माइलेज दे रहा है तो 1 लीटर की कीमत ₹110 है तो आपको काफी घाटा लग रहा है. लेकिन अगर आप सीएनजी के इस्तेमाल करते हैं तो आसानी से 120 से 130 किलोमीटर अपने स्कूटर को दौड़ा सकते हैं.

कितना आएगा खर्च

अगर आप अपने बाइक, स्कूटर में सीएनजी किट (CNG Kit) लगवाने का प्लानिंग कर रहे है तो उसके लिए आपको 18 से 20 हजार रुपए का खर्च उठाना पड़ेगा. लेकिन ये आपके बेहद काम का होने वाला है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you