लाइफस्टाइलDIY Hand Wash: अगर आपका हैंडवाश कभी हो जाए...

DIY Hand Wash: अगर आपका हैंडवाश कभी हो जाए खत्म , तो घर पर बचे साबुन से ऐसे बनाएं हैंड वॉश,जानें

-

होमलाइफस्टाइलDIY Hand Wash: अगर आपका हैंडवाश कभी हो जाए खत्म , तो घर पर बचे साबुन से ऐसे बनाएं हैंड वॉश,जानें

DIY Hand Wash: अगर आपका हैंडवाश कभी हो जाए खत्म , तो घर पर बचे साबुन से ऐसे बनाएं हैंड वॉश,जानें

Published Date :

Follow Us On :

DIY Hand Wash:अक्सर घरों में बचे हुए हम साबुन (soap) को फेंक दिया जाता है. अगर हम इसका इस्तेमाल हैंड वाश बनाने में करें, तो इससे आपके बचे हुए साबुन की बर्बादी नहीं होगी.तो आइए जानते हैं कि बचे हुए साबुन से हैंड वॉश कैसे बनाएं.

बचे हुए साबुन से ऐसे बनाएं हैंड वॉश-

अगर आप बचे हुए साबुन के टुकड़े से हैंड वॉश बनाना चाहते है, तो सबसे पहले साफ पानी लें.अब पानी को उबालकर इसे ठंडा होने के लिए कुछ समय के लिए छोड़ दें.

इसके बाद में साबुन के टुकड़े को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.अब एक पैन में पानी रखकर गैस पर उसे गर्म करें.

जब पानी से साबुन का झाग उठने लगें, तो गैस को बंद कर दें. ध्यान रखें कि साबुन डालने के बाद उसके घोल को चलाते रहना बेहद आवश्यक होता है.कुछ देर बाद 1 लीटर पानी में आधा चम्मच ग्लिसरीन लें और पानी को 12 से 24 घंटे के लिए छोड़ दें.

यदि आप खुशबूदार लिक्विड बनाना चाहते हैं ,तो इसमें पिपरमेंट लैवंडर या रोजमेरी जैसे ऑइल्स की कुछ बूंदे डाल सकते हैं.इसके बाद में इस हैंड वॉश को एक ड‍िब्‍बे में डालकर बेस‍िन के पास रखें और आवश्‍यकता के अनुसार इससे हाथों को साफ करें.

ये भी पढ़ें: 48 साल की उम्र में भी बेहद फिट है ऋतिक, जानें एक्टर का फिटनेस और डाइट सीक्रेट

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you