टेकबढ़िया फोटोग्राफी के लिए ज्यादा Megapixel नहीं, बल्कि यहां...

बढ़िया फोटोग्राफी के लिए ज्यादा Megapixel नहीं, बल्कि यहां छिपा है असली खेल, समझें

-

होमटेकबढ़िया फोटोग्राफी के लिए ज्यादा Megapixel नहीं, बल्कि यहां छिपा है असली खेल, समझें

बढ़िया फोटोग्राफी के लिए ज्यादा Megapixel नहीं, बल्कि यहां छिपा है असली खेल, समझें

Published Date :

Follow Us On :

जब भी हम स्मार्टफोन लेने जाते हैं तो सबसे पहले देखते हैं कि उसमें कितने मेगापिक्सल (Megapixel) का कैमरा दिया गया है. अधिकतर लोगों के दिमाग में यही रहता है कि जिस फोन का कैमरा अधिक पिक्सल का होगा. उसकी कैमरा क्वालिटी उतनी ही अच्छी होगी और फोटो भी उतनी ही बेहतर आएगी लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में आया कि बढ़िया क्वालिटी के लिए अधिक Megapixel नहीं बल्कि एक और चीज जरूरी होती है. जिसके बारे में हम जानते भी नहीं है तो चलिए इस लेख में आपके इस कन्फ्यूजन दूर को कर देते हैं कि आखिर बढ़िया फोटोग्राफी के लिए सबसे जरूरी क्या होता है.

जानें क्या होता है मेगापिक्सल

Megapixel
Megapixel

सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर Megapixel होते क्या हैं दरअसल, एक मेगापिक्सल में 10 लाख पिक्सल होते हैं. मेगापिक्सल एक फॉर्म ऑफ पिक्सल होता है. जिसमें करोड़ो लाखों पिक्सल्स हो सकते हैं. आपने कभी नोटिस किया हो तो कैमरा के नीचे एक छोटा सा सेंसर लगा होता है. जो बढ़िया और घटिया फोटो के लिए जिम्मेदार होता है. कैमरे का सेंसर ही फोटो के कलर, कॉट्रस्ट को क्लिक करता है जबकि मेगापिक्सल की भूमिका सिर्फ फोटो क्लिक करने की होती है. फोटो क्लिक होने के बाद सब कुछ फोन के सेंसर पर निर्भर करता है.

यह है ज्यादा पिक्सल होने का मतलब

Megapixel
Megapixel

अब सवाल है कि आखिर मेगापिक्सल का क्या काम होता है तो आपको बता दें इसका काम फोटो की जूम क्वालिटी को बढ़ाने के लिए किया जाता है. जितने ज्यादा पिक्सल का कैमरा होगा. फोटो को उतनी ही जूम क्वालिटी के साथ देखा जा सकेगा. किसी फोन में अगर ज्यादा पिक्सल दिए गए हैं तो ये नहीं मान सकते कि उससे क्लिक की गई फोटो अच्छी ही आएंगी. उदाहरण के तौर पर आईफोन में कम Megapixel का कैमरा होता है, जबकि फोटो क्वालिटी उसकी बेहतर होती है. इसका मतलब उसमें सेंसर की क्वालिटी को बढ़िया प्रदान किया जाता है.

ये भी पढ़े- UPI पेमेंट हो जाता है बार-बार फेल,कर दीजिए फटाफट ये काम,नहीं आएगी कोई दिक्कत,पढ़ें

फोटो के लिए सेंसर है असली जिम्मेदार

यहां समझ सकते हैं फोन के कैमरे में जितने मेगापिक्सल होंगे. वह क्लिक की गई फोटो की डिटेल बताने का काम करेंगे. जबकि सेंसर का काम फोटो की क्वालिटी को तय करना होता है. मान सकते हैं किसी फोन में अगर मेगापिक्सल कम दिए गए हैं लेकिन सेंसर बढ़िया दिया गया है तो वह फोटो क्वालिटी के मामले में 100 मेगापिक्सल वाले फोन को भी कड़ी टक्कर दे सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you