लाइफस्टाइलVitamin B12 Foods : इन फल- सब्जियों के सामने...

Vitamin B12 Foods : इन फल- सब्जियों के सामने चिकन – मटन भी है फेल,खाकर बेजान शरीर में आ जाएगी जान,पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलVitamin B12 Foods : इन फल- सब्जियों के सामने चिकन – मटन भी है फेल,खाकर बेजान शरीर में आ जाएगी जान,पढ़ें

Vitamin B12 Foods : इन फल- सब्जियों के सामने चिकन – मटन भी है फेल,खाकर बेजान शरीर में आ जाएगी जान,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Vitamin B12 Foods : इस दुनिया के स्वस्थ शरीर से बढ़कर कुछ नहीं होता है किंतु इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सही से खुद का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिस वजह से उन्हें कई परेशानियों का समाना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और विटामिन दें. वही हेल्थ के लिए शरीर में विटामिन का होना बहुत जरूरी है. इन्हीं में से एक विटामिन बी 12(Vitamin B12) भी है जो शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है.

Vitamin B12 Foods
Vitamin B12 Foods

पानी में घुलनशील यह विटामिन शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने और नर्वस सिस्टम को चलाने का काम करता है. अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है तो आपको थकान, कमजोरी, खून की कमी, कब्ज, वजन कम होना जैसी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे जिसमें विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Vitamin B12 Foods : मशरूम

यूं तो मशरूम से कई तरह की सब्जियां बनाई जाती है लेकिन क्या आपको मालूम है कि मशरूम के भी कई प्रजाति होती है. जिसमें शिटेक मशरूम में विटामिन बी12 पाया जाता है. विटामिन बी 12 की जरूरत पूरी करने के लिए आपको लगभग 50 ग्राम सूखे शिटेक मशरूम का सेवन करना होगा.

ये भी पढ़ें : Fatty Liver Care : फैटी लिवर से पाना चाहते हैं निजात तो इन टिप्स को करें फॉलो, जल्द दिखेगा फायदा

Vitamin B12 Foods : चुकंदर

चुकंदर में विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे विटामिन बी12 का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. आप इसे सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं या फिर जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

बटरनट स्क्वाश

बटरनट स्क्वैश कद्दू परिवार की सब्जी है, जिसका सेवन बहुत कम लोग करते हैं. इसका फल भी खाया जाता है या आप इसे सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इसमें मिनरल्स और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. साथ ही यह विटामिन बी12 का बढ़िया स्त्रोत माना जाता है.

आलू

सब्जी में सबसे अधिक आलू को खाया जाता है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आलू विटामिन बी 12 के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है. साथ ही इसमें स्टार्च प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you