लाइफस्टाइलउपवास के दौरान इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना देंगी ये...

उपवास के दौरान इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना देंगी ये चीजें, ऐसे करें सेवन 

Fasting Immunity Booster: उपवास के दौरान शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे व्यक्ति कमजोर होने लगता है. उपवास के दौरान व्यक्ति को अपने इम्यूनिटी का खास ख्याल रखना चाहिए.

-

होमलाइफस्टाइलउपवास के दौरान इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना देंगी ये चीजें, ऐसे करें सेवन 

उपवास के दौरान इम्यूनिटी को स्ट्रांग बना देंगी ये चीजें, ऐसे करें सेवन 

Published Date :

Follow Us On :

Fasting Immunity Booster: शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए इम्यूनिटी का ठीक होना सबसे जरूरी है. लेकिन उपवास के दौरान प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व ना मिलने के कारण शरीर कमजोर हो जाता है. उपवास के दौरान पोषण तत्वों और विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन उपवास के दौरान करने से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है. 

दूध और दही और घी का सेवन

उपवास के दौरान दूध घी और दही का सेवन करना चाहिए. दूध और दही में कैलशियम सबसे ज्यादा पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास करते हैं. घी में प्रचुर मात्रा में विटामिन A,D और E पाई जाती है.

उपवास में रोजाना खाएं हरी सब्जियां

उपवास के दौरान हरी सब्जियों का सेवन भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. हरी सब्जियों में साग, लौकी और पालक का सेवन कई तरह के रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है. उपवास के दौरान हरी सब्जियों के साथ सेंधा नमक का प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Raw Garlic: रात में कच्चे लहसून खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, इन लाइलाज़ बीमारियों से दिलाता है निजात

उपवास में खाएं समक चावल

कम समय के उपवास में समक चावल का प्रयोग नहीं किया जाता है लेकिन यदि उपवास लंबे समय का है (जैसे नवरात्रि के समय का उपवास) तो व्यक्ति को समक चावल का सेवन करना चाहिए. समक चावल के सेवन शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया तेज होती है जो पाचन तंत्र को ठीक करने का काम करती है.

उपवास में इन चीजों का भी करें सेवन

• सिंघाड़ा आटा
• मखाना
• सूखे मेवे
• फल

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

OPPO की बैंड बजाने आ गया Nokia का ये धांसू फोन,फीचर्स जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

Nokia: दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Nokia ने अपना नया...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you