लाइफस्टाइलहाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है ये चीजें, रोजाना...

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है ये चीजें, रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

-

होमलाइफस्टाइलहाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है ये चीजें, रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है ये चीजें, रोजाना डाइट में ऐसे करें शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Diet for Cholesterol Control: गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से धमनियों में बड़ी मात्रा में प्लॉक जमा हो जाता है जिससे हार्ट अटैक के साथ-साथ किड़नी के मरीजों का जोखिम बढ़ जाता है. लेकिन डाइट में कुछ खास तरह की चीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित भी किया जा सकता है. आइए जानते हैं…

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं नट्स और बीज

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल अनियंत्रित होने के कई कारण होते हैं. यदि आप भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना चाहते हैं तो डाइट में नट्स और बी जैसे चीजों का सेवन कर सकते हैं बादाम, अखरोट, सूरजमुखी का बीज और सरसों का बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल के लिए सबसे बेहतर माना जाता है.

फैटी फिश से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल

ओमेगा-3 नामक एसिड से भरपूर फैटी मछली शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है. अत्यधिक मात्रा में मछली के सेवन से भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों खाएं ये मौसमी फल, कई गंभीर बीमारियों हो जाती हैं छू-मंतर

साबूत अनाज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर साबुत अनाज में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करते हैं. दलिया,बाजरा,राई और ब्राउन राइस के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जाता है.

हरी सब्जियों से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित

डाइट में शामिल की जाने वाली एक-एक चीज शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित करती हैं. हरी सब्जियों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. टमाटर, आलू, शकरकंद, ब्रोकली और मटर जैसे सब्जियों का सेवन कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए बेहद ही लाभकारी होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you